- नगर निगम ने बाकरगंज प्लांट के लिए 64 घरों को अवैध बता तोड़ दिया था

- 9 महीने बाद एक बार फिर मकान के लिए कागजी कार्रवाई शुारू

BAREILLY: नगर निगम ने बाकरगंज लैंड फिल पर कूड़ा निस्तारण प्लांट लगाने के लिए 64 घरों को अवैध बताकर मार्च 2018 में तोड़ दिया था। कब्जे हटाते वक्त आश्वासन दिया गया था कि उन्हें पीएम आवास योजना के तहत आवास दिए जाएंगे। लेकिन, प्रचंड गर्मी, मूसलाधार बारिश बीतने के बाद अब ठंड शुरू हो गई पर आवास नहीं मिले। इस वजह से करीब 40 परिवारों को कड़ाके की ठंड में खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। 9 महीने बाद एक बार फिर मकान के लिए कागजी कार्रवाई हो रही है, लेकिन ये मिलेंगे कब कुछ पता नहीं।

23 मार्च 2018 को तोड़े थे घर

बाकरगंज में 23 मार्च 2018 को नगर निगम के कर्मचारी अवैध मकान गिराने बाकरगंज पहुंचे थे। लोगों ने इसका विरोध करते हुए स्टाम्प लगे जमीन के कागज उन्हें दिखाए थे, लेकिन किसी के पास घर की रजिस्ट्री नहीं थी। बाद में जांच में पता चला कि किसी ने धोखाधड़ी कर इन्हें घर बेच दिए थे। इसके बाद नगर निगम ने 64 घरों को जेसीबी से तोड़ दिया था।

फरियाद भी अनसुनी

भयंकर गर्मी में खुले में रहने को मजबूर होने पर पीडि़तों ने जब अधिकारियों के सामने फरियाद की तो उन्हें पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए कहा गया। बाकरगंज में कैंप लगाकर फार्म भी भरवाए गए थे। इसके बावजूद किसी को आज तक आवास नहीं मिला।

दो दिन में मांगी थी रिपोर्ट

12 दिसंबर 2018 को बाकरगंज निवासी फरहत जहां समेत अन्य पीडि़तों ने एडीएम (ई) आरएस द्विवेदी के सामने अपनी फरियाद लगायी। शिकायत में लिखा था कि पीएम आवास योजना में अप्लाई करने के बावजूद उन्हें आवास नहीं मिले। इस पर एडीएम (ई) ने पीए डूडा को मौके पर बुलाकर पीडि़तों को तुरंत आवास दिलाने और स्पष्टीकरण सहित अपनी रिपोर्ट डीएम को सौंपने के निर्देश दिए।

21 ने किया है आवेदन

पीए डूडा विनय कुमार अपने जवाब में लिखा है कि पीएम आवास योजना के तहत आवास के लिए बाकरगंज मलिन बस्ती में रहने वाले 121 लोगों ने आवेदन किया है। 16 आवेदकों ने आधार कार्ड उपलब्ध कराए। इनमें से दो आवेदकों ने योजना के बीएलसी न्यू में आवेदन किए। ये पात्र पाए गए। भूवन पोर्टल पर अटैचमेंट न होने के कारण जीओ टैग नहीं हो सके। जीओ टैग होने के बाद धनराशि दे दी जाएगी। बाकी 14 ने 31 मई 2017 के बाद आवेदन किया है। इनका शासन यानी सूडा के द्वारा वैरीफिकेशन होना है। सेकेंड फेज के वैरीफिकेशन होने के बाद धनराशि आवंटित की जाएगी। इसके अलावा 121 आवेदकों का भी सेकेंड फेज का वैरीफिकेशन बाकी है। 8 आवेदकों को वाल्मीकि अंबेडकर मलिन बस्ती में आवंटन के लिए फार्म उपलब्ध करा दिए गए हैं।

Posted By: Inextlive