मदद ऐप के जरिए होगा यात्रियों की शिकायतों का निस्तारण। पीएनआर के माध्यम से यात्री दर्ज करा सकेंगे शिकायत।

Meerut: अब यात्रा के दौरान अगर आपको रेलवे से संबंधित किसी प्रकार की सुविधा में परेशानी हो रही है तो आपकी मदद खुद रेलवे करेगा। रेलवे ने यात्रियों की सहायता के लिए नए ऐप मदद यानी मोबाइल एप्लीकेशन फॉर डिजायर्ड असिस्टेंस डयूरिंग ट्रैवल की शुरुआत की है। इस एप के माध्यम से यात्री सफर के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा की शिकायत अपने पीएनआर के माध्यम से दर्ज करा सकता है।

 

कर सकते हैं शिकायत

इस ऐप के जरिए यात्री सफर के दौरान खाने की खराब क्वालिटी, गंदे टॉयलेट, बर्थ में गंदगी, फटे हुए या गंदे चादर की शिकायत दर्ज करा सकेगा। इस ऐप के जरिए एक माह के भीतर शिकायतों पर एक्शन या निस्तारण किया जाएगा।

 

पीएनआर नंबर जरूरी

मदद ऐप पर शिकायत दर्ज कराने के लिए यात्री को अपनी शिकायतें 10 डिजिट का पीएनआर नंबर टाइप करके दर्ज करानी होगी। शिकायत दर्ज होने के बाद यात्री के मोबाइल पर रेलवे से एक एसएमएस भेजकर शिकायत आईडी दी जाएगी। इसके बाद शिकायत का अपडेट यात्री को मोबाइल मैसेज के जरिए भेजा जाएगा।

 

रेलवे में यात्रियों से संबंधित शिकायतों को दर्ज कराने के लिए 16 के करीब पोर्टल उपलब्ध हैं। लेकिन मदद ऐप को सबसे कम समय में समस्या के निस्तारण या सुधार के लिए लांच किया गया है।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक


अगर आप यह ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप गूगल प्लेस्टोर पर जाकर यह ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive