पाकिस्‍तान की धरती पर इतनी बार पाक को हरा चुकी भारतीय क्रिकेट टीम

2019-02-27T11:18:26+05:30

पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों का सफाया करने के बाद भारतीय वायु सेना की खूब तारीफ हो रही। भारतीय क्रिकेटर्स वायु सेना के इस पराक्रम पर उन्हें बधाई दे रहे। बता दें ये क्रिकेटर वहीं हैं जिन्होंने क्रिकेट मैदान पर पाकिस्तान को उन्हीं के घर पर मात दी है। आइए जानें टीम इंडिया ने कितनी बार पाक को उन्हीं की जमीन पर हराया

कानपुर। भारत बनाम पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंध भले ही 10 साल पहले खत्म हो गए मगर क्रिकेट मैदान पर इनकी राइवलरी काफी फेमस है। दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ बहुत मैच खेले हैं। इसमें टीम इंडिया ने कई बार पाकिस्तान को धूल चटाई। वर्ल्ड कप में तो पाक के खिलाफ भारत का अजेय रिकाॅर्ड आज भी बरकरार है। तो आइए जानें भारत ने कब-कब पाकिस्तान को उनके घर ही मात दी है।
टेस्ट में बुरी तरह है हराया
भारत ने पाकिस्तान को उसी की धरती पर टेस्ट में दो बार हराया है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया ने पाकिस्तान की जमीं पर पहला टेस्ट मैच 1955 में खेला था जिसमें पाक टीम चाहकर भी भारत को नहीं हरा पाई और मैच ड्राॅ हो गया। इसके बाद अगले 23 सालों तक टीम इंडिया पाक दौरा करती रही मगर मेजबान टीम भारत को हराने का सपना साकार नहीं कर पाई। भारत ने पाक को उनकी जमीन पर टेस्ट में पहली बार मात 2004 में दी थी। ये मैच मुल्तान में खेला गया था और भारत की जीत के हीरो वीरेंद्र सहवाग थे, जिन्होंने पहली पारी में 309 रन बनाए थे और उन्हें 'मुल्तान का सुल्तान' कहा जाने लगा था। भारत ने ये मैच पारी और 52 रन के अंतर से जीता था। पाकिस्तान में भारत को दूसरी टेस्ट जीत 2004 में ही रावलपिंडी में मिली थी जहां टीम इंडिया ने पाक को पारी और 131 रन से धूल चटाई।
वनडे में 11 बार पाक को मिली हार
पाकिस्तान की जमीं पर टीम इंडिया ने वनडे में कुल 11 बार जीत के झंडे गाड़े हैं। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, भारत ने पाकिस्तान में पहला वनडे 1978 में खेला था और पहले ही मैच में 4 रन से जीत मिली। उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान बिशन सिंह बेदी थे। इसके बाद भारत को कई कप्तान मिले मगर जीत का सिलसिला जारी रहा। भारत के लिए सबसे सफल पाक दौरा साल 2006 का रहा था। तब टीम इंडिया ने चार मैचों की वनडे सीरीज खेली थी और भारत ने सभी मैचों में पाक को धूल चटाई।
टी-20 में नहीं हुआ कोई मुकाबला
भारतीय क्रिकेट टीम को टी-20 इंटरनेशनल खेलते करीब 13 साल हो गए। मगर पाकिस्तान की धरती पर टीम इंडिया ने अपने चिर-प्रतिद्वंदी के खिलाफ कोई टी-20 नहीं खेला है।
पाकिस्तान में टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान -
राहुल द्रविड़ - 1 मैच
सौरव गांगुली - 1 मैच
पाकिस्तान में वनडे जीतने वाले भारतीय कप्तान -
राहुल द्रविड़ - 4 मैच
सौरव गांगुली - 3 मैच
बिशन सिंह बेदी - 1 मैच
एमएस धोनी - 1 मैच
सुनील गावस्कर - 1 मैच
सचिन तेंदुलकर - 1 मैच

 


Surgical Strike 2: भारतीय सेना की ताकत के सामने कहीं नहीं ठहरती पाक आर्मी
Surgical Strike 2 : भारतीय क्रिकेटर्स ने टि्वटर पर दी वायु सेना को बधाई, सहवाग बोले - 'ब्वाॅय हैव प्लेयड रियली वेल'

 

 

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.