आनलाइन पोर्टल पर फार्म 52 नहीं हो रहा है कनेक्ट

अप्रैल, मई, जून 2018 का रिटर्न भरना है व्यापारियों को

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दिसंबर का महीना व्यापारियों के लिए काफी मुश्किल भरा है। क्योंकि 31 दिसंबर तक एक तरफ जहां व्यापारियों को जीएसटी का एनुअल रिटर्न भरना है। वहीं जीएसटी लागू होने से पहले अप्रैल, मई, जून का वैट रिटर्न भी भरना है। वह भी आनलाइन। लेकिन वैट का रिटर्न फाइल करने का फार्म 52 पोर्टल पर कनेक्ट ही नहीं हो रहा है।

बस दिख रहा है फार्म

वैट का एनुअल रिटर्न व्यापारियों को ऑनलाइन भरना है। जिसके लिए जीएसटी पोर्टल पर फार्म 52 अपलोड किए जाने की बात कही गई है। ताकि व्यापारी आनलाइन रिटर्न भर सकें। पिछले कई दिनों से फार्म-52 पोर्टल पर दिख तो रहा है, लेकिन पोर्टल से कनेक्ट नहीं हो पा रहा है। इसकी वजह से व्यापारी आनलाइन रिटर्न की इंट्री नहीं कर पा रहे हैं। एनुअल रिटर्न का जीएसटीआर-9 भी पोर्टल पर काम नहीं कर रहा है।

तो नहीं लगनी चाहिए पेनाल्टी

व्यापारियों का कहना है कि गलती जीएसटी काउंसिल और पोर्टल की है, इसलिए आवाज नहीं उठाई जा रही है। वहीं अगर व्यापारियों की गलती होती तो फिर कार्रवाई शुरू हो जाती। जब फार्म अपडेट की प्रक्रिया डिस्टर्ब है तो देरी पर व्यापारियों पर पेनाल्टी लगाने की भी व्यवस्था समाप्त होनी चाहिए।

जान बूझ कर व्यापारियों के सामने समस्या खड़ी की जा रही है। जब जीएसटी और वैट के एनुअल रिटर्न की लास्ट डेट 31 दिसंबर निर्धारित है तो फिर फार्म अपलोड करने में लापरवाही क्यों की जा रही है। अगर टेक्निकल खामी है तो फिर उसे दूर क्यों नहीं किया जा रहा है।

संतोष पनामा

संयोजक, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति

Posted By: Inextlive