बिना ईमेल ऐड्रेस के भेजिए ईमेल डेटा सिक्‍योरिटी का यह है मॉडर्न तरीका

2018-09-17T08:24:29+05:30

आजकल तमाम लोग अपनी डिजिटल प्राइवेसी को लेकर ज्यादा परेशान रहते हैं। बहुत सारे ऐसे यूजर्स भी हैं जो ईमेल के दौरान अपनी पहचान को सीक्रेट रखना चाहते हैं। ऐसे ही यूजर्स के लिए कुछ ईमेल सर्विसेज मौजूद हैं जहां यूजर अपनी पहचानको पूरी तरह से गुप्त रख सकते हैं।

कानपुर। अगर आप जीमेल, याहू जैसी ईमेल सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं, तो मेल भेजते समय न चाहते हुए भी अपनी पहचान को नहीं छिपा पाएंगे, क्योंकि ईमेल भेजने पर उसके ईमेल बॉक्स में सेंडर का ईमेल एड्रेस भी आ जाता है। लेकिन आजकल बहुत-सी ऐसी ईमेल सर्विसेज हैं, जहां अपनी प्राइवेसी को बरकरार रखते हुए किसी को मेल कर सकते हैं। इस ईमेल में आपका ईमेल एड्रेस सामने वाले तक नहीं पहुंचेगा। हालांकि अपना ईमेल एड्रेस छिपाकर मेल करने की पूरी प्रक्रिया में आपको एनॉनमस ईमेल सर्विसेज की मदद लेनी होगी।

ऐसी सर्विस का यूज करने पर सेंडर को ट्रैक करना संभव नहीं हो पाता है। हालांकि एनॉनमस ईमेल आइपी एड्रेस को छिपाए बिना संभव नहीं है। इसके लिए आपको टोर या फिर दूसरी प्रॉक्सी या वीपीएन सर्विस का इस्तेमाल करना होगा। एनक्रिप्टेड/एनॉनमस ईमेल सर्विस ऐसी ऑनलाइन सर्विस हैं, जहां एनॉनमस रहकर मेल भेजा और प्राप्त किया जा सकता है। वहीं, कुछ सर्विसेज एनक्रिप्टेड होने के साथ तय समय के बाद मेल खुद-ब-खुद डिलीट हो जाते हैं।

टोरगार्डtorguard.net पर आपको एनॉनमस इनबॉक्स के साथ प्राइवेसी और क्रिप्‍टोग्राफिक से जुड़े बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं। एसएसएल एनक्रिप्‍शन के जरिए एंड-टु-एंड सिक्योरिटी मिलती है। इसका फायदा है कि यह आपकी डिजिटल आइडेंटिटी को छिपा देता है। खासकर अगर आप ईमेल का इस्तेमाल संवेदनशील डाटा भेजने के लिए करते हैं, तो इसका एनक्रिप्‍शन फीचर तमाम तरह के साइबर अटैक से सुरक्षा प्रदान करता है।

गुरिल्ला मेल: guerrillamail.com डिस्पोजेबल और टेम्पररी ईमेल सर्विस मुहैया कराता है। यहां पर एनॉनमस रहते हुए तेजी से ईमेल भेज सकते हैं, क्योंकि यहां पर साइनअप या फिर रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही, यहां पर 150 एमबी तक की फाइल को अटैच कर भेज सकते हैं। यहां पर आपके द्वारा भेजा गया मेल एक घंटे के बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाता है। यहां पर बस उस ईमेल एड्रेस की जरूरत होती है, जिसे मेल भेजना चाहते हैं। साथ ही, यहां पर किसी तरह की पर्सनल डाटा की जरूरत नहीं होती है। अपनी पहचान को छिपाकर ईमेल भेजने का यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह आपके इनबॉक्स को सेफ और क्लीन रखता है। इसका एंड्रॉयड एप भी उपलब्ध है।

सिक्योर मेल:
आइपी एड्रेस और पहचान छिपाकर मेल करने के लिए email.secureserver.net साइट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह आपके मेल के लिए 4096 बिट कीज का इस्तेमाल करता है। इसके बाद सेंडर और रिसीवर के अलावा, किसी और के लिए मेल को पढ़ना आसान नहीं रह जाता है। सभी ईमेल और एसएमएस एनक्रिप्टेड होते हैं। साथ ही, यह साइन-अप के लिए आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन और आइपी एड्रेस को भी नहीं मांगता है। कंपनी का दावा है कि वह स्पैम के प्रति जीरो टॉलरेंस पॉलिसी को अपनाता है।

बिना रजिस्ट्रेशन किए ऐसे भेजें ईमेल
अगर बिना किसी रजिस्ट्रेशन के ईमेल भेजना चाहते हैं, तो फिर आपको इन ईमेल सर्विसेज का इस्तेमाल करना चाहिए

anonymousemail.me
अपनी पहचान जाहिर किए बिना मेल भेजने के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी खासियत है कि यहां पर आपको बस एक फॉर्म मिलता है, जिसमें आपको केवल रिसीवर का एड्रेस, सब्जेक्ट और ईमेल कंटेंट लिखना होता है। अगर ईमेल केसाथ कोई फाइल अटैच करना चाहते हैं, तो इसकी सुविधा भी यहां पर मिल जाएगी। अगर आपको मेल की रिप्लाई चाहिए, तो फिर अपनी ईमेल आइडी डालनी होगी। यह एनॉनमस मेल भेजने के लिए एक तरह से वन-वे-टिकट की तरह है। इसमें आपको ईमेल ट्रैकिंग की सुविधा भी दी गई है यानी जब मेल रिसीवर द्वारा ओपन किया जाता है, तो आपको उसकी रियल टाइम में जानकारी मिल जाएगी।

mytrashmail.com
यह वेबसाइट फ्री एनॉनमस एकाउंट बनाने की सुविधा देता है। यहां पर यह तय कर सकते हैं कि ईमेल कितने समय के बाद खुद डिलीट हो जाए। माइट्रैशमेल भी एनॉनमस ईमेल सर्विस है, जो एक तरह से फ्री स्पैम ब्लॉकर का भी कार्य करता है। यहां पर टेम्पररी ईमेल आईडी बनाई जा सकती है।

जीमेल के ये 5 नए फीचर जाने बिना तो ईमेल यूज करना है बेकार!

पीसी या लैपटॉप पर सालों पुरानी फाइलें खोजना नहीं होगा मुश्किल, अगर अपनाएंगे ये ट्रिक

हाथ से टाइपिंग करना भूल जाइए... बोलकर अपनी भाषा में कीजिए टाइप, ये ऐप्‍स दिल खुश कर देंगी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.