modassir.khan@inext.co.in

PATNA (17 Jan): मेरे पति मेरी जासूसी कराते हैं। वे मेरे ऑफिस की पल-पल की खबर रखते हैं। घर में मेरा मोबाइल चेक होता हैं। मैं फेसबुक और व्हाट्स एप पर किससे क्या चैटिंग कर रही हूं। इसकी पूरी डिटेल पति रखते हैं। साथ ही घर आने के बाद ऑफिस से आने वाले फोन पर मेरे पति शक की नजर से देखते हैं। पिछले एक साल में इस तरह की दर्जनों शिकायतें महिला थाना पहुंची है। महिला थाने की काउंसलर का कहना है कि फेसबुक, गूगल और मोबाइल फोन पर चैटिंग का शौक आए दिन पति-पत्‍‌नी के रिश्तों में दरार डाल रहा है। चैटिंग के चलते आए दिन पति और पत्‍‌नी के बीच शक गहरा रहा है। शक के बाद रिश्ते टूटने के कगार तक पहुंच जाते है। पुलिस रिश्ते टूटने से बचाने के लिए पति-पत्‍‌नी का काउंसिल करती है लेकिन दोनों के बीच ईगो और अन्य बातों के चलते रिश्ता जोड़ने में कामयाब नहीं हो पाती। काउंसलर के सामने ज्यादातर मामलों में पति कहते हैं कि मेरी पत्‍‌नी पुरुष दोस्तों के साथ हर समय मोबाइल फोन पर चैटिंग करती रहती हैं। रात में भी चैटिंग करती रहती है। जब मना किया जाता है तो झगड़ा करती हैं।

जासूसी का जरिया बन रहे हैं एप

एक्सपर्ट ने बताया कि पति-पत्‍‌नी के रिश्ते में दूरियां लाने में स्मार्टफ़ोन भी कम जिम्मेदार नहीं हैं। जहां सोशल मीडिया ने वैवाहिक जोड़ों को शादी के बंधन से अलग किसी और के साथ प्यार की पींगें बढ़ने का मौका दिया है। वहीं, स्मार्ट फोन में ऐसे एप आ गए हैं जो पति-पत्‍‌नी को एक दूसरे की जासूसी करने का पूरा अवसर देते हैं। इन एप्स द्वारा पति या पत्‍‌नी जान सकते हैं कि उनका

लाइफ पार्टनर उनके अतिरिक्त किससे फोन पर सबसे ज्यादा बातें करता है यानी किस से आजकल उसकी नजदीकियां बढ़ रही हैं, उनके बीच क्या बातें होती है, वे कौन सी इमेजेज या वीडियोज शेयर करते हैं, यानी लाइफ पार्टनर के फोन पर कंट्रोल करने का पूरा इंतजाम है। ये एप लाइफ पार्टनर की हर एक्टिविटी पर नजर रखने का पूरा मौका देते हैं। इन एप की मदद से आपके लाइफ पार्टनर का फोन पूरी तरह आपका हो सकता है।

3 साल में खराब गया रिश्ता

कंकड़बाग निवासी रवीना (परिवर्तित नाम) एक निजी अस्पताल में नर्स हैं। तीन साल पहले उसकी शादी बिजनेसमैन से हुई थी। शादी के कुछ दिन तक तो सबकुछ ठीक चलता रहा लेकिन अचानक रवीना के पति ने शक करना शुरू कर दिया। पहले तो उसने अपनी बेगुनाही का सबूत चाहा लेकिन पति उसकी बात नहीं सुनी। हर रोज अस्पताल आते ही उसका मोबाइल चेक करता है। उसका व्हाट्स एप स्टेटस देखकर रोज रवीना से लड़ता था। कुछ दिन रवीना ये सब सहती रही लेकिन पति जब ज्यादा तहकीकात करने लगा तो मायके वालों की मदद से महिला थाने में इसकी शिकायत दी।

6 माह में ही बिगड़ गई बात

पांच साल पहले कॉलेज में पढ़ते हुए शास्त्री नगर निवासी सौम्या (परिवर्तित नाम ) का क्लासमेट से अफेयर हो गया था। दोनों के परिवार ने शादी से इंकार दिया लेकिन काफी प्रयास के बाद दोनों के परिवार की सहमति से पिछले साल शादी हो गई। 6 महीने बाद सौम्या ने जिम ज्वाइन कर लिया। अचानक पति उसका पीछा करने लगा। सौम्या जब जिम जाती तो उसका पति भी पीछे जिम तक पहुंच जाता था। इसे लेकर दोनों के बीच लड़ाई हुई लेकिन पारिवारिक स्तर पर समझौता करा दिया गया। पति जिम न जाने का दबाव बनाने लगा इसके बाद सौम्या महिला थाने पहुंचकर पति के खिलाफ शिकायत कर दी।

हर कॉल पर रखी जाती है नजर

बुद्धा कॉलोनी निवासी माया (परिवर्तित नाम) की शादी मैट्रिमोनियल वेबसाइट के माध्यम से तीन साल पहले हुई थी। पति एक निजी कंपनी में एचआर मैनेजर हैं। माया खुद एक निजी बैंक में सेल्स एग्जिक्यूटिव है। माया का आरोप है कि उसके मोबाइल को कनेक्ट करके उसके पति और ससुराल वाले उसकी पूरी बातें सुनते हैं और रिकॉर्ड करते हैं। उसके पास किसका फोन आता है उसके ससुराल वाले उस पर नजर रखते हैं। जब वो विरोध करती है तो ससुराल के लोग उसके साथ मारपीट करते हैं। माया अपने पति को समझाने की कोशिश लेकिन वो भी उसकी बात सुनने को तैयार नहीं है और खुद वो भी उसके चैटिंग को चेक है।

Posted By: Inextlive