RANCHI : लाइफवॉय प्रेजेंट्स आई नेक्स्ट हेल्थ मीटर के पहले दिन पांच स्कूलों में हेल्थ चेकअप कैंप लगा। इसमें डेंटिस्ट, फिजिशियन सहित ईएनटी, आई और आर्थो स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स ने बच्चों का हेल्थ चेकअप किया। प्रोग्राम में शामिल होकर जेवीएम श्यामली, संत माइकल, शेरवुड एकेडमी। प्रज्ञा गुरुकुल, अल्फा इंटरनेशनल स्कूल के बच्चे काफी एक्साइटेड दिखे। डॉक्टर्स ने उन्हें गुड हेल्थ हैबिट्स भी सिखाए।

आज भी हेल्थ चेकअप

RANCHI (25 हृश्रक्): लाइफवॉय प्रेजेंट्स आई नेक्स्ट हेल्थ मीटर प्रोग्राम के अंतिम दिन ख्म् नवंबर को रांची के पांच अलग-अलग स्कूलों में भी बच्चों का हेल्थ चेकअप होगा। डॉक्टर्स रिपोर्ट कार्ड के माध्यम से पैरेंट्स को बच्चों के हेल्थ की जानकारी देंगे, ताकि पैरेंट्स अपने मासूमों के हेल्थ केयर के लिए पहले से ज्यादा एक्टिव हो सकें।

सेंट माइकल स्कूल

अशोक नगर रोड नंबर चार स्थित संत माइकल पलिक स्कूल में लाइफवॉय प्रेजेंट्स आई नेक्स्ट हेल्थ मीटर का बच्चे अर्ली मॉर्निग से ही इंतजार कर रहे थे। डॉ रजनीश, डॉ चंद्र ाूषण जैसे ही स्कूल पहुंचे, साी बच्चे लाइन में लगना शुरू कर दिए। हाथ में आई नेक्स्ट द्वारा दिए गए हेल्थ रिपोर्ट कार्ड लिए बच्चे बारी-बारी से डॉक्टर के पास जा रहे थे और चेकअप करा रहे थे। डॉक्टरों की टीम ने साी बच्चों का कंप्लीट चेकअप किया। हर बच्चे की सेहत के अनुसार उनके हेल्थ रिपोर्ट कार्ड में डॉक्टर्स ने रिमा‌र्क्स ाी दिये। स्कूल के काफी बच्चे हेल्थ चेकअप को इंज्वाय कर रहे थे। डॉक्टरों द्वारा इस स्कूल के करीब फ्00 बच्चों का हेल्थ चेक अप ि1कया गया।

जेवीएम श्यामली

श्यामली कॉलोनी स्थित जेवीएम श्यामली स्कूल में डॉ डीएन तिवारी, डॉ सुमित्रा, रानी चिल्ड्रेन के डॉ ालिद, डॉ नीतेश की टीम दस बजे के करीब स्कूल पहुंची। डॉक्टर्स के पहुंचने के पहले ही क्लास टीचर्स बच्चों को लाइन में लगा चुके थे। बच्चे हाथ में हेल्थ मीटर कार्ड लेकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। डॉक्टर्सं बच्चों के वेट, हाइट, आंा, जीा की जांच किए और उनके प्रालस पूछे। बच्चों की पूरी जांच करने के बाद उनके सर्टिफिकेट को ओके किया गया। उन्हें गुड, वेरी गुड जैसे मा‌र्क्स दिए गए। प्रोग्राम में भ्00 से अधिक बच्चों की हेल्थ जांच की गई।

शेरवुड एकेडमी

बहू बाजार के निकट शेरवुड एन एकेडमी में ट्यूजडे को लाइफवॉय प्रेजेंट्स आई-नेक्स्ट हेल्थ मीटर के तहत बच्चों का हेल्थ चेकअप किया गया। बच्चे हेल्थ मीटर को लेकर काफी एक्साइटेड थे। जैसे ही डेंटिस्ट सुमित स्कूल पहुंचे, बच्चे अपनी रिपोर्ट कार्ड लेकर उनके पास आने लगे। डॉक्टर ने बच्चों की आइ साइट, टीथ, नेल्स, हेयर की जांच की और उनके रिपोर्ट कार्ड पर रिमा‌र्क्स दिया। हेल्थ चेकअप के दौरान बच्चों ने आंखों में दर्द की कंप्लेन की। शेरवुड की प्रिंसिपल रचना ने कहा कि ऐसे इवेंट होते रहने चाहिए। इससे बच्चों के हेल्थ की जानकारी मिल जाती है।

अल्फा इंटरनेशनल स्कूल

कटहल मोड़ के निकट स्थित अल्फा इंटरनेशनल स्कूल में डेंटिस्ट डॉ। धनराज प्रेजेंट थे। वहां पर डॉक्टर ने करीब ख्भ्0 बच्चों के हेल्थ चेकअप के बाद उन्हें रिमा‌र्क्स दिये। इसके बाद डॉक्टर ने उन्हें प्रॉपर क्लीनिंग की एडवाइस भी दी। इस प्रोग्राम में स्कूल के टीचर्स ने फुल सपोर्ट किया। अल्फा के प्रिंसिपल एके झा ने हेल्थ मीटर ऑर्गनाइज करने के लिए आई नेक्स को थैंक्स कहा और आगे भी ऐसे इवेंट ऑर्गनाइज करने की रिक्वेस्ट की।

प्रज्ञ्‍ा गुरूकूल

लाइफवॉय प्रेजेंट्स आई-नेक्स्ट हेल्थ मीटर प्रोग्राम के तहत अशोक नगर स्थित प्रज्ञा गुरूकूल में भी बच्चों के हेल्थ की जांच की गई। डॉ। अजय इस दौरान काफी एक्टिव दिखे। इस प्रोग्राम में उनका साथ डेंटिस्ट डॉ। सुमित ने दिया। उन्होंने स्कूल के सभी बच्चों के हेल्थ की बारी-बारी से जांच की और रिपोर्ट कार्ड पर रिमा‌र्क्स दिये। कुछ तो गुड रिमा‌र्क्स मिलने पर खुश थे तो कुछ को प्रॉपर क्लीनिंग की एडवाइस डॉक्टर ने दी। प्रोग्राम के बाद स्कूल की प्रिंसिपल प्रज्ञा ने इसे ाूब सराहा, कहा कि ऐसे इवेंट्स से बच्चों का हेल्थ ठीक राने में काफी मदद मिलती है।

Posted By: Inextlive