RANCHI : धरती विनाश की ओर बढ़ रही है। अगर एन्वायरमेंट प्रोटेक्शन के लिए समय रहते कारगर कदम नहीं उठाए गए तो इंसान का वजूद खतरे में पड़ जाएगा। यह धरती है तभी हम है। ट्यूज्डे को व‌र्ल्ड अर्थ डे के मौके पर सेव अर्थ को लेकर आई नेक्स्ट की ओर से विकास विद्यालय अरगोड़ा, मनन विद्या मंदिर, रामटहल चौधरी स्कूल, डीएवी बरियातू और निर्मला कॉन्वेंट एदलहातू में प्रोग्राम ऑर्गनाइज की गई। पेपर बचाओ मुहिम के तहत हुए इस प्रोग्राम में सैकड़ों बच्चों ने अपने टैलेंट और क्रिएटिविटी से पेपर्स के री-यूज का बेहतरीन नमूना पेश किया। इस दौरान बच्चों को पेपर बैग बनाने के टिप्स भी दिए गए और उन्हें पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए अवेयर भी किया गया।

उत्साहित दिखे बच्चे

विकास विद्यालय, मनन विद्यामंदिर, रामटहल चौधरी स्कूल, डीएवी बरियातू और निर्मला कॉन्वेंट स्कूल में आई नेक्स्ट के इस प्रोग्राम को लेकर बच्चे खासे उत्साहित थे। तीसरी से आठवीं तक के बच्चों के लिए आयोजित इस प्रोग्राम में किसी ने पेपर से स्टाइलिश बैग बनाए तो किसी ने ट्रेडिशनल बैग बनाकर अपनी प्रतिभा दिखाई। वैसे तो यह प्रोग्राम एक घंटे का था, पर कई बच्चों ने समय पूरा होने के पहले ही पेपर बैग बनाकर अपनी स्मार्टनेस से सभी को अवगत करा दिया। इस दौरान कई बच्चों ने अपने बनाए पेपर बैग पर कलरफुल पेंटिंग कर उसे और भी अट्रैक्टिव बना दिया। कुछ बच्चों ने पेपर्स फोल्ड कर बैग बनाए तो कुछ ने पहले पेपर्स की कटिंग्स की और सभी कटिंग्स को जोड़-जोड़ कर पेपर बैग को अंतिम रूप दिया। प्रोग्राम के लास्ट में बेहतर पेपर बनाने वाले स्टूडेंट्स को प्राइज देकर सम्मानित किया गया।

200 बच्चों का पार्टिसिपेशन

ट्यूज्डे की मॉर्निग 8 बजे विकास विद्यालय अरगोड़ा से आई नेक्स्ट के पेपर बचाओ मुहिम का आगाज हुआ। प्रोग्राम में पार्टिसिपेशन को लेकर बच्चे पूरी तरह तैयार थे। कुछ बच्चे तो घर से ही पेपर्स लेकर आ गए थे। प्रोग्राम के स्टार्ट होते ही करीब दो सौ बच्चों ने अपने-अपने स्टाइल में पेपर बैग बनाने में जुट गए। एक घंटे के मिले वक्त का इन बच्चों ने बखूबी इस्तेमाल किया और खूबसूरत पेपर बैग बनाकर अपने टैलेंट को प्रूव किया। इस मौके पर स्कूल के टीचर विकास जी ने बच्चों को अर्थ डे मनाने के कारण बताए और उन्हें एन्वायरमेंट प्रोटेक्टशन के प्रति अवेयर किया।

सेव अर्थ के लिए बच्चों ने ली शपथ

मनन विद्यामंदिर में भी खास अंदाज में आई नेक्स्ट के प्रोग्राम को सेलिब्रेट किया गया। स्कूल की प्रिंसिपल जया लक्ष्मी ने बच्चों को सेव अर्थ और पर्यावरण बचाने की शपथ दिलाई। इसके बाद स्कूल के ऑडिटोरियम में क्लास 3 से 8 तक के बच्चे पेपर बैग बनाओ प्रोग्राम में शामिल हुए। पेपर बैग बनाने के दौरान बच्चों के चेहरे की खुशी देखते ही बन रही थी। इस दौरान बेहतर बैग बने, इसे लेकर स्टूडेंट्स एक-दूसरे की मदद भी कर रहे थे।

आरटीसी स्कूल के बच्चों ने दिखाया आर्ट

आरटीसी स्कूल में प्रोग्राम में पार्टिसिपेशन क लेकर बच्चे काफी बेकरार थे। सुबह 10 बजे प्रोग्राम शुरू होते ही बच्चे पेपर बैग बनाने की मुहिम में जुट गए। एक घंटे के प्रोग्राम में बच्चों द्वारा बनाए गए पेपर बैग में उनका आर्ट खुलकर दिखा। यहां करीब 100 बच्चे इस प्रोग्राम में शामिल हुए। इस दौरान स्कूल के टीचर्स ने भी बच्चों को खूब प्रोत्साहित किया। कई बच्चे तो पेपर बैग को और बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त समय देने की भी मांग कर डाली।

डीएवी बरियातू के बच्चों ने दिखाई क्रिएटिविटी

डीएवी बरियातू में भी आई नेक्स्ट के इस प्रोग्राम को लेकर स्टूडेंट्स में जबर्दस्त क्रेज दिखा। सुबह 10.30 बजे जैसे ही आर्ट टीचर बीके सिंह ने माइक से प्रोग्राम शुरू होने की अनाउंसमेंट की, बच्चे पेपर बैग बनाने की मुहिम में भिड़ गए। कई बच्चों ने पहले पेपर बैग बनाया, फिर उसके ऊपर अलग से पेपर का इस्तेमाल कर बैग को स्टाइलिश और डिजाइनर बना दिया। यहां करीब चार सौ बच्चों ने पेपर बैग बनाकर अपने टैलेंट को दिखाया।

बच्चों ने जाना अर्थ डे का महत्व

आई नेक्स्ट के व‌र्ल्ड अर्थ डे पर आयोजित प्रोग्राम का समापन निर्मला कॉन्वेंट एदलहातू में हुआ। स्कूल के करीब 150 बच्चे पेपर बैग बनाओ प्रोग्राम में शामिल हुए। इस दौरान स्कूल की प्रिंसिपल शिल्पी जी ने बच्चों को व‌र्ल्ड अर्थ डे की अहमियत बताई। बच्चों को कहा गया कि वे अपने पैरेंट्स और फैमिली मेंबर्स को बताएं कि वे भी सेव अर्थ और एन्वायरमेंट प्रोटेक्शन के लिए आगे आएं। सभी के प्रयास से ही इस धरती को सुरक्षित बनाया जा सकता है।

Posted By: Inextlive