भारतीय वायु सेना ने जम्मू और पंजाब में किया बड़ा अभ्यास कई लड़ाकू विमान हुए शामिल

2019-03-15T11:48:49+05:30

भारतीय वायु सेना ने गुरुवार की रात पंजाब और जम्मू में तत्परता के साथ एक बड़ा अभ्यास किया। इसमें बड़ी संख्या में लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया।

कानपुर। भारतीय वायु सेना ने गुरुवार की रात पंजाब और जम्मू में तत्परता के साथ एक बड़ा अभ्यास किया। एएनआई के मुताबिक, इस एक्सरसाइज में बड़ी संख्या में लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया। सूत्रों ने बताया कि अभ्यास के दौरान, भारतीय वायु सेना (IAF) के फ्रंटलाइन जैसे जेट विमानों ने पंजाब के अमृतसर सहित सीमावर्ती जिलों में सुपरसोनिक स्पीड से उड़ान भरी। यह एक्सरसाइज इसलिए किया गया ताकि पाकिस्तानी वायु सेना को भारतीय वायु क्षेत्र में किसी भी तरह की गतिविधि करने से आगे रोका जा सके। बता दें कि 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकी कैंप पर हवाई हमले करने के बाद से भारतीय वायु सेना हाई अलर्ट पर है।

Sources: The reason for carrying out the combat drill was to be prepared for thwarting any misadventure by the Pakistan Air Force (PAF) to intrude into the Indian air space https://t.co/8yK62UsqRO

— ANI (@ANI) March 15, 2019


भारतीय सीमा के पास उड़ रहे थे पाकिस्तानी वायु सेना के विमान  
हाल ही में पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) के दो फाइटर जेट ने पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सुपरसोनिक स्पीड से उड़ान भरी थी। पीएएफ ने अपने विमानों को भारतीय सीमाओं के करीब उड़ाना शुरू किया, जिसे भारतीय हवाई रक्षा नेटवर्क ने बारीकी से पता लगाया और उन पर नजर रखी, इसके बाद भारतीय लड़ाकू विमान भी उन्हें जवाब देने के लिए तैयार हो गए। बता दें कि जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 41 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ है।

 

बीकानेर में मिग -21 लड़ाकू विमान क्रैश, पायलट सेफ

जैश का प्रवक्ता नहीं बने पाक सरकार, उसपर करे कार्रवाई : विदेश मंत्रालय


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.