पाकिस्‍तान से भारत लौटे विंग कमांडर अभिनंदन देश में जश्‍न का माहौल

2019-03-01T10:00:49+05:30

पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F16 को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने वाघा बॉर्डर पर उन्‍हें भारत के हवाले कर दिया है।

कानपुर। पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भारत को सौंप दिया है। पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा पकड़े जाने के दो दिन बाद शुक्रवार को वह भारत लौटे हैं। अभिनंदन, भारत के वही जाबाज फाइटर पायलट हैं, जिन्होंने पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F16 को मार गिराया है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने लंबी जांच पड़ताल और कागजी कार्यवाही के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर पर भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया है। भारतीयों के लिए यह जश्‍न और खुशी का पल है, कि देश का यह लाल सुरक्षित भारत लौट चुका है।

 

#BreakingNews: IAF's Wing Commander #AbhinandanVarthaman returns home pic.twitter.com/G4GEOZEAKd

— Doordarshan News (@DDNewsLive) March 1, 2019

भारत ने खोया मिग 21
जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 41 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद इंडियन एयरफोर्स ने मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला कर दिया। इस हमले में करीब 300 से अधिक आतंकी मारे गए। फिर, भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया। जवाबी कार्रवाई के रूप में पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन वह इसमें नाकाम रहे। भारत ने अपनी सीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को खदेड़ कर मार गिराया। हालांकि, इस दाैरान भारत ने एक मिग 21 खो दिया और इंडियन वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन भी पाकिस्तान की हिरासत में चले गए।

 

#WelcomeHomeAbhinandan! Wing Commander #AbhinandanVarthaman crosses over to India 🇮🇳 FULL VIDEO: https://t.co/B6MJebsM08

— Doordarshan News (@DDNewsLive) March 1, 2019

बातचीत के लिए भी तैयार हुए इमरान
इसके बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद संसद में कहा कि वह शांति के रूप में अभिनंदन को शुक्रवार को छोड़ देंगे। पाक संसद में इमरान खान द्वारा की गई इस घोषणा से कुछ घंटे पहले पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि प्रधानमंत्री खान भारत-पाक तनाव को कम करने के लिए अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से बात करने के लिए तैयार हैं।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.