ICC World Cup 2019 2007 WC हारने पर भारतीय खिलाड़ियों के घर फेंके गए थे पत्थर बांग्लादेश ने किया था बाहर

2019-05-25T11:32:14+05:30

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड में हो रही है। ये वर्ल्ड कप का 12वां एडीशन है। 2007 में खेला गया नौवां एडीशन काफी चर्चा में रहा था। आइए पढ़ें 2007 वर्ल्ड कप की अजबगजब कहानियां

कानपुर। क्रिकेट इतिहास का सबसे चर्चित वर्ल्ड कप साल 2007 में खेला गया था। ये वो विश्व कप था जो सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा। इस विश्व कप में वो सबकुछ हुअा जिसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। दुनिया की दो बड़ी टीमों का जहां नई टीमों ने हराकर बाहर का रास्ता दिखाया तो वहीं पाक कोच बाॅब वूल्मर की टूर्नामेंट के दौरान रहस्यमयी मौत की गुत्थी आज तक नहीं सुलझी है।
वेस्टइंडीज ने किया था आयोजन
2007 वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज में किया गया था। इस विश्व कप में 16 देशों ने हिस्सा लिया। इसमें 10 तो चर्चित टीम थी जबकि छह टीमों में केन्या, कनाडा, बरमूडा, आयरलैंड, स्काॅटलैंड और नीदरलैंड शामिल थीं। सभी टीमों को 4-4 के चार ग्रुपों में बांटा गया। ग्रुप चरण के मैच काफी चर्चा में रहे थे।

कैसे तय हुईं फाइनल टीमें

ये टूर्नामेंट ग्रुप स्टेज औ सुपर 8 के आधार पर खेला गया। चार ग्रुप में चार टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलना था। इसमें टाॅप 2 टीमें सुपर 8 के लिए क्वाॅलीफाई कर गईं। फिर इसमें अंक तालिका में टाॅप 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया। बाद में सेमीफाइनल जीतने वाली दो टीमों के बीच खिताबी मुकाबला हुआ।
ग्रुप स्टेज में बांग्लादेश से हारी भारतीय टीम
भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 2007 वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। ग्रुप स्टेज में भारत को बरमूडा, श्रीलंका और बांग्लादेश से भिड़ना था। अब इसे बदकिस्मती ही कहेंगे कि बरमूडा को छोड़कर बाकी दो टीमों के खिलाफ टीम इंडिया को करारी हार मिली। इसमें श्रीलंका से शिकस्त का उतना दुख नहीं हुअा जितना बांग्लादेश के हाथों हार से हुआ। बांग्लादेश ने भारत को पांच विकेट से शिकस्त दी थी।

#OnThisDay in 2007, Bangladesh stunned India at the World Cup! pic.twitter.com/mQQgJiKXYH

— Cricket World Cup (@cricketworldcup) March 17, 2019


वर्ल्ड कप से बाहर हो गई टीम इंडिया

2007 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। भारत ने तीन मैच खेले जिसमें दो में हार मिली और एक में जीत। इसके चलते भारत ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहा। जबकि सुपर 8 के लिए टाॅप 2 टीमों को ही क्वाॅलीफाई करना था। ऐसे में भारत को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। उस वक्त टीम इंडिया की कमान राहुल द्रविड़ के हाथों में थी। इस हार ने भारतीय फैंस को काफी निराश किया। फैंस के अंदर काफी गुस्सा था, भारतीय खिलाड़ी जब घर लौटे तो उनके घरों पर पत्थर फेंके गए।

पाक टीम की हार के बाद कोच की मौत

इस विश्व कप में सिर्फ भारत ही नहीं पाकिस्तान को भी टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। पाकिस्तान को आयरलैंड के हाथों करारी शिकस्त मिली थी। जिसके बाद टीम विश्व कप से बाहर हो गई। यही नहीं इस हार के अगले दिन पाक टीम के कोच बाॅब वूल्मर अपने कमरे में मृत पाए गए। ये हत्या थी या मर्डर, इसकी गुत्थी आज तक उलझी है।

#OnThisDay in 2007, Australia completed their @cricketworldcup treble!
What emoji would you use to describe the final? 🤔😍 pic.twitter.com/Qt2CWlGH8L

— ICC (@ICC) April 28, 2019


ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला
2007 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका के बीच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए वर्षा बाधित मैच में 281 रन बनाए। जवाब में श्रीलंकन टीम 215 रन बना पाई। इसी के साथ कंगारुओं ने डकवर्थ लुईस के तहत 53 रनों से खिताबी मुकाबला अपने नाम किया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खाते में चौथा विश्व कप आ गया।
किसने बनाए सबसे ज्यादा रन
2007 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया टीम के नाम रहा हो और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी मैथ्यू हेडेन थे। हेडेन के बल्ले से पूरे टूर्नामेंट में 659 रन निकले।
ICC World Cup 2019 : 1999 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने कैच ही नहीं टपका दिया था वर्ल्डकप
कौन बना हाईएस्ट विकेट टेकर
टूर्नामेंट के हाईएस्ट विकेट टेकर की बात करें तो यहां भी पहला नाम ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का आता है। तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने नौवें वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 26 विकेट चटकाए।

 

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.