T20 World Cup पहली बार वर्ल्ड कप में नही होगा भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला जानें क्या है इसकी वजह

2019-01-30T10:56:32+05:30

आईसीसी ने अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया है। साल 2011 के बाद पहली बार ऐसा होगा जब वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला नहीं होगा।

कानपुर। 2020 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी हो गया है। इस बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा। वर्ल्ड कप की शुरुआत 18 अक्टूबर से होगी और फाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की सबसे खास बात है, कि पिछले आठ सालों में पहली बार आईसीसी के किसी इवेंट में ग्रुप स्टेज में भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला नहीं होगा। बता दें साल 2011 के बाद आईसीसी के सभी इवेंट में ये दोनों चिर-प्रतिद्वंदी करीब पांच बार आपस में भिड़े। यही नहीं 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले वर्ल्ड कप में भी भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला शेड्यूल किया गया है। मगर टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में ये आपस में मैच नहीं खेलेंगे।
भारत बनाम पाक मैच न होने की ये है वजह

आईसीसी के टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्तान के मुकाबले का इंतजार सभी फैंस को रहता है। मगर इस बार दोनों टीमों की टी-20 रैंकिंग के चलते 2020 वर्ल्ड कप में इनके बीच ग्रुप स्टेज में कोई मुकाबला नहीं खेला जाएगा। दोनों टीमों के आपस में न खेलने की वजह है कि भारत और पाक का टाॅप 2 में शामिल होना। दरअसल आईसीसी की टी-20 रैंकिंग लिस्ट में पाकिस्तान पहले तो भारत दूसरे नंबर पर है। ऐसे में दोनों को एकसाथ एक ग्रुप में नहीं रखा जा सकता।

24 अक्टूबर से शुरु होगी असली जंग

सभी टीमों को दो गुप में बांटा गया है। इसमें टी-20 रैकिंग की टाॅप 8 टीमों की डायरेक्ट एंट्री होगी। वहीं बाकी चार टीमें वो होंगी जो फर्स्ट राउंड में खेले गए दोनों ग्रुप की टाॅप 2 टीमें होंगी।
गुप 1 - पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, फर्स्ट राउंड गुप ए की टीम 1 और फर्स्ट राउंड गुप बी की टीम 2
गुप 2 - भारत, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, फर्स्ट राउंड गुप बी की टीम 1 और फर्स्ट राउंड गुप ए की टीम 2
जानें भारत का कब-किसके साथ होगा मैच -
अक्टूबर 24- भारत vs दक्षिण अफ्रीका (पर्थ स्टेडियम)
अक्टूबर 29- भारत vs क्वालिफायर ए 2 (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)
नवंबर 1-   भारत vs इंग्लैंड (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)
नवंबर 5-   भारत vs क्वालिफायर बी 1 (एडिलेड ओवल)
नवंबर 8-   भारत vs अफगानिस्तान (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)
सेमीफाइनल
नवंबर 11 – पहला सेमीफाइनल (सिडनी क्रिकेट ग्राउंड)
नवंबर 12 – पहला सेमीफाइनल (एडिलेड ओवल)
फाइनल
नवंबर 15 – फाइनल (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड)
उलझा हुआ है टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का शेड्यूल, यहां आसानी से समझे भारत कब और किसके साथ खेलेगा मैच
जितनी सैलरी विराट, रोहित और धवन की मिलकर है, उतनी रकम अकेले इस खिलाड़ी को मिली



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.