क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: सिटी के हार्ट इस्ट जेल रोड में स्थित इंफेक्शियस डिजीज हॉस्पिटल के दिन जल्द ही बहुरेंगे. हॉस्पिटल को यहां से नामकुम शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो मई के लास्ट में मरीजों को इलाज के लिए नामकुम जाना होगा. वहां हेल्थ डिपार्टमेंट की बिल्डिंग में मरीजों के इलाज के लिए सारी सुविधाएं भी अवेलेबल होंगी. वहीं किसी भी तरह की परेशानी होने पर तत्काल हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों से मदद मिल जाएगी. बताते चलें कि सेंटर के पास में ही हेल्थ डिपार्टमेंट का डायरेक्ट्रेट है, जहां स्टेट हेल्थ के मुखिया बैठते हैं.

बेड, लाइट समेत बेसिक फैसिलिटी

नई बिल्डिंग में मरीजों के लिए अच्छे बेड होंगे. जिससे कि इलाज के लिए आने वाले मरीजों को कंफर्टेबल माहौल मिलेगा. इसके अलावा वार्ड में लाइट, ऑक्सीजन के साथ ही जरूरी दवाएं भी रहेंगी. ताकि मरीज को जरूरत पड़ने पर दवा दी जा सके. अभी आईडीएच में मरीजों के लिए कुछ ही दवाएं अवेलेबल हैं. ऐसे में मरीजों को बाहर से दवाएं खरीदने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा.

अंधेरे में नहीं कटेगी मरीजों की रात

नामकुम में जिस बिल्डिंग में हॉस्पिटल को शिफ्ट किया जा रहा है, उसमें मरीजों की जरूरत का ख्याल रखा गया है. ऐसे में बिजली, पानी की फैसिलिटी भी 24 घंटे होगी. पावरकट की स्थिति में भी अंधेरे में रात गुजारने की नौबत नहीं आएगी. फिलहाल जेल रोड में मरीजों को दिन में भी अंधेरा झेलना पड़ता है. चूंकि वार्ड में प्रॉपर लाइट नहीं है और बिल्कुल भूतबंगला नजर आता है.

सुविधाओं के अभाव में आए 25 मरीज

आईडीएच राज्य का इकलौता हॉस्पिटल है, जहां पर टेटनस और रैबीज के अलावा इंफेक्शियस डिजीज का इलाज कराने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं. पिछले साल सुविधाएं नहीं होने के बावजूद 25 मरीज इलाज कराकर गए. वहीं इस साल भी मरीज इलाज कराने के लिए पहुंच रहे हैं. अब बेहतर सुविधाएं मिलने से मरीजों की संख्या बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है.

वर्जन

आईडीएच को नामकुम में शिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है. जल्द ही आरसीएच के पास इसे शिफ्ट कर दिया जाएगा. जहां पर मरीजों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

डॉ. अमर मिश्रा, डीएस, आईडीएच

Posted By: Prabhat Gopal Jha