तीन घंटे से ज्यादा अगर किसी एटीएम में नहीं कैश तो यहां करें कंप्लेन

2019-06-16T10:55:24+05:30

अगर तीन घंटे से ज्यादा किसी भी एटीएम में पैसा नहीं रहेगा तो संबंधित बैंकों पर पेनाल्टी लगेगी कस्टमर टोल फ्री नम्बर पर शिकायत भी कर सकता है

- अब तीन घंटे से ज्यादा कैशलेस नहीं रहेगा एटीएम

- एटीएम नहीं भरने पर बैंकों पर लगेगा जुर्माना

vinod.sharma@inext.co.in
VARANASI : भले ही एटीएम से किसी भी वक्त पैसा निकालने की सुविधा हो पर कई बार लोग खाली हाथ ही लौटते हैं। क्योंकि तमाम एटीएम कैशलेस मिलते हैं। ऐसा भी होता है कि बहुत दिनों तक कुछ एटीएम में कैश लोड ही नहीं होता है। पर अब एटीएम ज्यादा देर तक खाली नहीं रहेंगे। जी हां अगर तीन घंटे से ज्यादा किसी भी एटीएम में पैसा नहीं रहेगा, तो संबंधित बैंकों पर पेनाल्टी लगेगी। कस्टमर टोल फ्री नम्बर पर शिकायत भी कर सकता है।

एटीएम में कैश न होने की शिकायत बढ़ी
वाराणसी में करीब 650 एटीएम हैं। करीब 30 से 40 फीसद एटीएम में कैश न होने की शिकायत लगातार बढ़ मिल रही है। तमाम एटीएम में तो कई दिनों तक कैश नहीं रहता है। वहां सिर्फ बोर्ड लगा दिया जाता है कि एटीएम में कैश नहीं है। आरबीआई की नई गाइड लाइन के अनुसार अब बैंकों को खाली एटीएम में तीन घंटे के अंदर कैश भरना होगा। ताकि लोगों को कैश निकालने में परेशानी न हो। अगर बैंक ऐसा नहीं करता है तो उस पर पेनाल्टी लगेगी।

ट्रोल फ्री नम्बर पर करें शिकायत
एलडीएम मिथिलेश कुमार ने बताया कि बैंकों में कैश का फ्लो सही चल रहा है। पिछले दिनों एटीएम में कैश न होने की जो शिकायतें आई थीं, उसके पीछे कारण बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में कैश की उपलब्धता न होना था। अब किसी एटीएम में अगर दो से तीन घंटे तक पैसा नहीं रहता है तो कस्टमर एटीएम के अंदर दीवार पर चस्पा टोल फ्री नम्बर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। संबंधित बैंकों के अलावा कैश लोड करने वाली सर्विस प्रोवाइडर कम्पनी पर जुर्माना लगाया जाएगा।

बैंकों को होती है जानकारी
बैंकों को एटीएम में लगे सेंसर के जरिए रियल टाइम बेसिस पर कैश की जानकारी मिलती है। बैंकों को यह पता चलता है कि एटीएम में लगे कैश के ट्रे में कितनी मात्रा में नकदी है और निकासी के औसत के हिसाब से रीफिलिंग की जरूरत कब तक होगी। ऐसे में बैंक अलर्ट रहकर समय से एटीएम में कैश भर सकते हैं।

तापमान बढ़ने की वजह से टेक्निकल फाल्ट बढ़ जाता है, इसलिए शहर के कई एटीएम काम नहीं करते हैं। सर्विस प्रोवाइडर कम्पनी सीएमएस एटीएम में पैसा लोड करती है। बैंकों द्वारा जानकारी देने के बाद अगर तीन घंटे में कैश लोड नहीं होता है तो जुर्माना लगाया जाएगा।

-मिथिलेश कुमार, एलडीएम

650

एटीएम हैं डिस्ट्रिक्ट में

 

145

यूबीआई

 

168

एसबीआई

 

337

अन्य बैंक

 

20

लाख है शहर की आबादी

 

50

परसेंट लोग करते हैं एटीएम का यूज

 

एटीएम की कैपिसिटी

5

लाख रुपये 100 के नोट

5

लाख रुपये 200 के नोट

10

लाख रुपये 500 के नोट

40

लाख रुपये 2000 के नोट


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.