-

- साल 2012 से अब तक एकाउंट होल्डर्स को 4 बार दिए जा चुके हैं मौके

- बरेली डिस्ट्रिक्ट में 22 बैंकों के करीब 360 ब्रांचेज कर रही हैं वर्क

BAREILLY: केवाईसी नहीं भरने के कारण हजारों कस्टमर के बैंक एकाउंट साल ख्0क्ब् के अंत तक बंद हो जाएंगे। बैंक इन कस्टमर के एकाउंट को संदिग्ध मान रहे हैं। इन एकाउंट होल्डर्स ने सालों से कोई लेनदेन नहीं किया है। इन्हें कई बार चेतावनी भी दी गई, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। बैंक अब जल्द ही इनके एकाउंट को बंद करने की कार्रवाई करेगा। बरेली डिस्ट्रिक्ट में ऐसे लाखों एकाउंट होल्डर्स हैं, जिन्होंने बार-बार सूचना मिलने के बावजूद केवाईसी नहीं भरी है।

ख् लाख से अधिक एकाउंट होल्डर्स

बरेली में एसबीआई, बीओबी, पीएनबी, यूको, इलाहाबाद, यूनियन बैंक सहित ख्ख् बैंकों के करीब फ्म्0 ब्रांचेज हैं। हर ब्रांच में एवरेज क्0,000 एकाउंट होल्डर्स हैं। बैंक अधिकारियों ने बताया कि शहर में करीब फ् लाख और पूरे बरेली डिस्ट्रिक्ट में फ्भ् लाख से अधिक लोगों के एकाउंट विभिन्न बैंकों में है। अभी तक ख् लाख से अधिक एकाउंट होल्डर्स ने केवाईसी नहीं भरा है, जिनके एकाउंट बंद करने के निर्देश आरबीआई ने बैंकों को ि1दए हैं।

म् महीने में एकाउंट निष्क्रिय

बैंक अधिकारियों ने बताया कि आरबीआई के गाइड लाइन के मुताबिक सेविंग एकाउंट से म् महीने तक पैसे विड्रॉ नहीं करने पर एकाउंट हो निष्क्रिय मान लिया जाता है। पैसे डिपॉजिट करने से कोई मतलब नहीं है। साल ख्007 से पहले यह नियम म् महीने की जगह ख् साल के लिए हुआ करता था।

दो साल पहले केवाईसी भरने की प्रक्रिया

पुराने कस्टमर की पहचान नए सिरे से सत्यापित करने की प्रक्रिया आरबीआई ने दो साल पहले शुरू की थी। आरबीआई ने बैंकों से एकाउंट होल्डर्स से पहचान पत्र के रूप में केवाईसी जमा करवाने को कहा था। साल ख्0क्ख् में शुरू हुई केवाईसी भरने की प्रक्रिया अब तक जारी है। अभी तक बैंक एकाउंट होल्डर्स को चार मौके दिए जा चुके हैं।

फ्क् दिसम्बर को बंद हो जाएंगे एकाउंट

केवाईसी के संबंध में आरबीआई के नए आदेश बैंकों को हाल ही में मिले हैं। आरबीआई के आदेश पत्र में कहा गया है कि, सभी बैंकों द्वारा दो महीने के अंदर यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। बैंक एकाउंट होल्डर्स से कॉन्टैक्ट कर उनसे एक फोटो समेत आईडी प्रूफ जमा करन को कह रहे हैं। आरबीआई ने फ्क् दिसम्बर तक एकाउंट होल्डर्स लास्ट मौका दिया है। इसके बाद केवाईसी न भरने वाले सभी एकाउंट सीज कर दिए जाएंगे।

बॉक्स

- बरेली डिस्ट्रिक्ट में ख्ख् बैंकों के फ्म्0 ब्रांचेज हैं।

- शहर में फ् लाख और डिस्ट्रिक्ट में एकाउंट होल्डर्स की संख्या करीब फ्भ् लाख।

- सभी बैंकों के करीब ख् लाख एकाउंट सीज होने के कगार पर।

कब-कब बढ़े डेट

- फ्क् दिसम्बर ख्0क्ख्

- फ्0 जून ख्00क्फ्

- फ्क् दिसम्बर ख्00क्फ्

- फ्0 जून ख्0क्ब्

- लास्ट चांस - फ्क् दिसम्बर ख्0क्ब्

बहुत से बैंकों के एकाउंट होल्डर्स ने केवाईसी फॉर्म नहीं भरा है, जबकि इन्हें प्रॉपर इंफॉर्मेशन दिए जा रहे हैं। आरबीआई के निर्देश के बाद कस्टमर को एक और लास्ट मौका दिया गया है।

एमएम श्रीवास्तव, जीएम, लीड बैंक

अभी बरेली डिस्ट्रिक्ट में ख्भ् फीसदी लोगों ने केवाईसी नहीं भरा है, जबकि इन्हें दो साल से मौका दिया जा रहा है। केवाईसी होने से एक ही बैंक में जिनके एक से अधिक एकाउंट हैं वो पकड़ में आ जाएंगे।

संजीव मेहरोत्रा, उप महामंत्री, यूनियन बैंक स्टॉफ एसोसिएशन

Posted By: Inextlive