- स्मार्ट सिटी की वेबसाइट में जाकर सीधे दर्ज करा सकेंगे शिकायत

- इस महीने शुरू होगी सुविधा, तब तक वार रूम में फोन कर दर्ज कराएं शिकायत

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: अगर आपके घर में नल से दूषित जलापूर्ति हो रही है या पानी नहीं आ रहा है तो इसके लिए आपको शिकायत दर्ज कराने के लिए जल संस्थान या नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. आप घर बैठे ही पानी की समस्या संबंधी शिकायत दर्ज करा सकेंगे, जिसके बाद तत्काल आपकी शिकायत पर एक्शन लिया जाएगा और आपकी समस्या को दूर किया जाएगा.

स्मार्ट सिटी की वेबसाइट

जनता को सुविधा देने के लिए हाईटेक कंप्लेंट फैसिलिटी लाई जा रही है. इस फैसिलिटी को सीधे स्मार्ट सिटी वेबसाइट में जोड़ा जाएगा. जिसके बाद कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट में जाकर पानी से जुड़ी अपनी शिकायत सीधे दर्ज करा सकेगा.

लग सकते हैं बीस दिन

इस नई व्यवस्था को लागू होने में करीब बीस दिन लग सकते हैं. इस बाबत सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अभी ट्रायल शुरू किया गया है, जिससे व्यवस्था के शुरू होने के बाद कोई समस्या सामने न आए.

अभी लगाने पड़ते चक्कर

वर्तमान समय में लोगों को पानी से जुड़ी समस्या दर्ज कराने के लिए जल संस्थान मुख्यालय या फिर जोनल कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं जबकि कई लोग तो सीधे नगर निगम पहुंच जाते हैं. इसके बावजूद उनकी समस्या का निस्तारण नहीं हो पाता है. जिसकी वजह से उन्हें खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

यहां से शिकायतें अधिक

दूषित जलापूर्ति की सर्वाधिक शिकायतें हुसैनगंज, लालकुआं, सदर, ऐशबाग से सामने आती हैं जबकि पिछले साल इंदिरानगर जैसे पॉश एरिया से भी दूषित जलापूर्ति की शिकायत सामने आई थी.

वार रूम में करें शिकायत

जब तक स्मार्ट सिटी वेबसाइट से शिकायत दर्ज कराने की सुविधा शुरू नहीं होती, तब तक कोई भी व्यक्ति निगम मुख्यालय में बने वार रूम में शिकायत दर्ज करा सकता है.

ये हैं नंबर

0522-2307782, 2307783

वर्जन

दूषित जलापूर्ति या पानी न आने की शिकायत पब्लिक घर बैठे ही दर्ज करा सकेगी. नई व्यवस्था को जल्द ही लागू किया जाएगा.

डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Kushal Mishra