खाताधारकों को एसबीआई की ओर से दिया जा रहा है रिमाइंडर

31 दिसंबर के बाद बंद कर दिए जाएंगे एटीएम कार्ड

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एसबीआई ग्राहक हैं और एटीएम कार्ड चार साल से अधिक पुराना है तो तत्काल इसे बदल लें। वरना किसी दिन अचानक यह आपको धोखा दे सकता है। स्टेट बैंक आफ इंडिया सिक्योरिटी फीचर्स को देखते हुए पुराने एटीएम की जगह नया एटीएम कार्ड रिप्लेस कर रहा है। इससे पहले ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भी भेजे जा रहे हैं। बैंक प्रबंधन की मानें तो 31 दिसंबर तक सभी को बदल दिया जाएगा।

भारी पड़ सकता है इग्नोर करना

आमतौर पर ग्राहकों के मोबाइल पर संबंधित बैंक के मैसेज लगातार आते रहते हैं। ऐसे में कई बार मैसेजेस को अवॉयड भी कर दिया जाता है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि एटीएम रिप्लेस करने संबंधी मैसेज भी भेजे जा रहे हैं। इसलिए ग्राहक मैसेज बाक्स लगातार चेक करते रहें। अगर ऐसा मैसेज आया है तो तत्काल संबंधित ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं।

वरना बंद कर दिया जाएगा एटीएम

बैंक के अधिकारियों की मानें तो जिले में एसबीआई के 4 लाख से अधिक ग्राहक हैं। इनमें से एक बड़ी संख्या उन ग्राहकों की है तो जिनका एटीएम 2014 के पहले जारी किया गया था। इनके सिक्योरिटी फीचर्स बेहतर नही होने की वजह से साइबर क्राइम का डर बना रहता है। ऐसे में एसबीआई इनको हाईटेक सिक्योरिटी फीचर वाले एटीएम से रिप्लेस करना चाहती है। नए एटीएम में सिम कार्ड के बराबर चिप लगाई जा रही है। जिससे ग्राहकों का बैंक एकाउंट पहले से अधिक सेफ रहेगा।

ग्राहकों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। 2014 से पहले जारी हुए एटीएम कार्ड को सिक्योरिटी फीचर्स के चलते बंद किया जा रहा है। इनकी जगह नए एटीएम कार्ड दिए जा रहे हैं। 31 दिसंबर से पहले यह प्रॉसेस पूरी कर ली जाएगी।

शिवशंकर तिवारी,

एजीएम, एसबीआई मेन ब्रांच

Posted By: Inextlive