हाईलाइटर

- सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम को लेकर नियमों में किया बदलाव

- पहले दी जाने वाली 15 मिनट की छूट इस बार नहीं मिलेगी

- नकल रोकने के लिए बोर्ड की ओर से उठाया गया कदम

- 15 फरवरी से शुरू होने हैं सीबीएसई के एग्जाम

- हर हाल में सवा दस बजे तक सेंटर में प्रवेश करना होगा स्टूडेंट्स

LUCKNOW: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के हाईस्कूल व इंटर के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू हो रहे हैं। सीबीएसई ने इस बार के बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स के लिए अपने नियमों में कुछ सख्ती की है। अब पेपर बंटने से पहले जो स्टूडेंट सेंटर में प्रवेश कर लेंगे, उन्हें ही एग्जाम देने दिया जाएगा। जो लेट आएगा, उसे एग्जाम में शामिल नहीं किया जाएगा। सभी एग्जाम सेंटर्स को इसकी सूचना दे दी गई है।

एंट्री टाइम सवा दस बजे

बोर्ड ने सभी सेंटर प्रभारियों से कहा है कि प्रश्न पत्र वितरण की प्रक्रिया सवा दस बजे से शुरू होती है। ऐसे में एग्जाम देने आने वाले स्टूडेंट्स को इस समय सीमा में एग्जाम रूम में प्रवेश करना होगा। बोर्ड ने यह आदेश स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड पर भी प्रिंट कराया है।

खत्म होगी नकल की आशंका

बोर्ड ने यह कदम नकल की आशंका को खत्म करने के लिए उठाया है। बीते साल देश के कई हिस्सों से सीबीएसई के पेपर लीक होने की सूचना आई थी। चर्चा में आए कुछ सेंटर्स पर उस दौरान स्टूडेंट लेट एग्जाम देने आए थे। इसी को देखते हुए सीबीएसई ने इस बार यह कदम उठाया है।

बाक्स

यह था पुराना नियम

अभी तक सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में पेपर शुरू होने के 15 मिनट बाद तक स्टूडेंट को एग्जाम रूम में प्रवेश दिया जाता था। विशेष परिस्थितियों में पेपर शुरू होने के एक घंटे बाद तक एंट्री यानि 11:30 तक दी जाती थी।

कोट

बोर्ड का सख्त आदेश है कि स्टूडेंट्स को सवा दस बजे तक सेंटर में एंट्री दी जाए। इस साल स्टूडेंट्स को लेट होने पर काई छूट नहीं दी जाएगी।

डॉ। जावेद आलम खान,

सीबीएसई बोर्ड कोऑर्डिनेटर

Posted By: Inextlive