- आईजी ने दिया निर्देश, जोन में चलेगा अभियान

- सफेदपोश बदमाशों पर कसेगा शिकंजा, गैंग को तोड़ेगी पुलिस

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : कभी क्राइम की दुनिया के बादशाह माने जाने वाले तमाम लोग सफेदपोश हो चुके हैं। अपराध में उनकी जड़ें इतनी गहरी हो चुकी हैं कि शिकंजा कसना मुश्किल हो रहा है। उनके इशारे पर नये बदमाशों का गैंग वारदात कर रहा है। ऐसे में पुलिस ने पुराने बदमाशों का इतिहास खंगालना शुरू किया है। पेशेवर बदमाशों का दोबारा डोजियर बनाने का निर्देश आईजी एसके माथुर ने दिया है। इसमें ढिलाई बरतने वाले थानेदारों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

आका से लेकर चेले, सबकी बन रही नई कुंडली

गोरखपुर के अपराध जगत में माफिया की शुरूआत 3 दशक पहले हुई। इसके बाद लगातार कई लोगों का नाम पुलिस रिकार्ड में दर्ज हुआ। इनमें से कुछ लोगों ने राजनीति का चोला ओढ़ लिया तो कई रंजिश में मारे गए। इनमें कई ऐसे लोग भी हैं जिनकी अपराध जगत में शाखाएं बेहद मजबूत हैं। ऐसे में उनके साथ जुड़े मददगार, रिश्तेदार, बदमाशों की डिटेल जुटाना भी पुलिस के लिए मुश्किल है। कई लोगों की अपडेट भी पुलिस के पास नहीं है। ऐसे में आईजी ने दोबारा उनकी कुंडली बनाने का निर्देश दिया है।

ठेकेदार से लेकर वाहन चोर तक का ख्रंगाल रहे रिकार्ड

आईजी के निर्देश पर थानों की पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। कुछ गिने चुने थानेदारों ने ही इसमें लापरवाही बरती है। ऐसे थानेदारों के खिलाफ भी कार्रवाई का निर्देश आईजी दे चुके हैं। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि नई कार्रवाई में ठेकेदार माफिया, आबकारी माफिया, चिन्हित भू माफिया, आपराधिक माफिया गैंग लीडर और वाहन चोरों का गैंग भी शामिल है। एक पूर्व मंत्री सहित जिले में करीब दो सौ लोगों का डोजियर फिर से बनाया जा रहा है।

इस संबंध में एक निर्देश जारी किया गया है। कुछ थानेदारों ने इस मामले में लापरवाही बरती है। उनकी रिपोर्ट मंगाकर कार्रवाई की जाएगी।

एसके माथुर, आईजी जोन

Posted By: Inextlive