-प्रिंटिंग न होने से यूनिवर्सिटी ने ओपन प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया कोर्स मैटेरियल

-बिना कुछ खर्च किए डाउनलोड हो जाएंगी ई-बुक्स

GORAKHPUR: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें अपने स्टडी मैटेरियल्स के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा और न ही इसकी वजह से उनकी पढ़ाई डिस्टर्ब होगी। स्टूडेंट्स को राहत देने और उन्हें फैसिलिटी मुहैया कराने के लिए इग्नू ने अपने सभी कोर्स के स्टडी मैटेरियल्स ऑनलाइन कर दिए हैं। स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कराकर इसे ईजली एक्सेस कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई एक्स्ट्रा चार्ज या फीस भी नहीं देनी है।

ई-ज्ञानकोष पर होगा रजिस्ट्रेशन

इग्नू के स्टडी मैटेरियल्स कोई भी स्टूडेंट्स आसानी से एक्सेस कर सकता है। इसके लिए बस उन्हें चंद स्टेप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें उन्हें इग्नू की वेबसाइट पर जाने के बाद 'ई-ज्ञानकोष' ऑप्शन चुनना होगा। यहां उन्हें न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन चुनना होगा, जिसमें उन्हें नाम, टेलीफोन नंबर के साथ ही लैंग्वेज का सेलेक्शन करना होगा। पासवर्ड जनरेट करने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और इसके बाद आप स्टडी मैटेरियल आसानी से एक्सेस कर सकेंगे।

प्रिंटिंग न होने से लिया फैसला

इग्नू के स्टडी मैटेरियल्स को ऑनलाइन फ्री एक्सेस देने की सबसे बड़ी वजह उसके मैटेरियल्स का प्रिंट न होना है। इसकी वजह से इग्नू ने अपनी करोड़ों रुपए की रॉयल्टी का नुकसान करते हुए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है। कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स आसानी से स्टडी मैटेरियल्स एक्ससेज कर सकेंगे। अब तक हजारों स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराकर स्टडी मैटेरियल्स डाउनलोड भी करने शुरू कर दिए हैं।

वर्जन

इग्नू ने स्टूडेंट्स को ई-ज्ञानकोष के जरिए फ्री ऑफ कॉस्ट स्टडी मैटेरियल्स प्रोवाइड करा रहा है। कोई भी स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कराकर इसका फायदा उठा सकता है।

- डॉ। कीर्ति विक्रम सिंह, रीजनल डायरेक्टर, इग्नू

Posted By: Inextlive