- बैचलर इन प्रिपरेटरी प्रोग्राम में मिलेगी इंटर की डिग्री, इसके बाद कर सकेंगे बैचलर डिग्री कोर्स

- सिर्फ 18 साल एज होना जरूरी, आना चाहिए पढ़ना व लिखना

- 30 दिसंबर तक है फॉर्म भरने की लास्ट डेट

GORAKHPUR: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में काफी मेहनत की, लेकिन पास नहीं हो सके। एक-दो नहीं, बल्कि इसके लिए कई साल बर्बाद किए, मगर ग्रेजुएट बनने का सपना अब भी अधूरा है। तो ऐसे लोगों के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने स्पेशल कोर्स शुरू किया है। इसके लिए उन्हें न तो किसी तरह के रिजल्ट की जरूरत होगी और न ही उन्हें कोई पासिंग डिग्री या सर्टिफिकेट ही दिखाना होगा। कोर्स को करने के बाद वह ग्रेजुएशन के लिए एलिजिबल हो सकेंगे और अपना सपना पूरा कर पाएंगे।

छह माह का है कोर्स

इंटरमीडिएट की डिग्री प्रोवाइड करने के लिए इग्नू ने बैचलर प्रिपरेटरी प्रोग्राम तैयार किया है। इसमें ऐसे लोग एडमिशन ले सकते हैं, जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर हो, उन्हें पढ़ाई-लिखाई आती हो लेकिन किन्हीं कारणों से अब तक इंटरमीडिएट नहीं कर सके हैं। यह कोर्स छह माह का है। इसके लिए कैंडिडेट्स को ज्यादा फीस भी नहीं अदा करनी है। अगर जनरल या ओबीसी कैंडिडेट है तो उसे 12 सौ रुपए अदा करने होंगे, जबकि एससी-एसटी और थर्ड जेंडर के लिए यह कोर्स फ्री ऑफ कॉस्ट है। इसमें कैंडिडेट्स को स्टडी मैटेरियल्स भी इग्नू प्रोवाइड कराएगा।

30 दिसंबर तक भर सकते हैं फॉर्म

इग्नू के इस कोर्स में एडमिशन के लिए फॉर्म भरने का सिलसिला शुरू हो चुका है। कैंडिडेट्स 30 दिसंबर तक इग्नू की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। यह कोर्स जनरल लोगों के साथ ही जेल के कैदियों के लिए भी चलाया जाएगा। इग्नू से इंटरमीडिएट सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद कैंडिडेट्स को ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए इग्नू में ही आवेदन करना पड़ेगा लेकिन इसके साथ ही साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद वह कहीं से भी पीजी की डिग्री हासिल करने के लिए एलिजिबल हो जाएगा।

इग्नू ने कोर्स स्टार्ट किया है, जिसमें कैंडिडेट्स को किसी भी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। यह कोर्स कर वह इंटरमीडिएट की डिग्री हासिल करेगा, जिसके बाद उसे इग्नू से बीए करना होगा। इसके बाद वह कहीं से भी पीजी करने के लिए एलिजिबल हो जाएगा। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 30 दिसंबर है।

- प्रो। विनोद सिंह, कोऑर्डिनेटर, इग्नू

Posted By: Inextlive