-कानपुर आईआईटी का ताईवान की नेशनल यूनिवर्सिटी से ज्वांइट डिग्री को लेकर करार

- एनसीटीयू का 10 मेंबर्स वाला डेलीगेशन इंफ्रास्ट्रक्चर विजिट करने आईआईटी आया

kanpur@inext.co.in

KANPUR: आईआईटी कानपुर के पीएचडी रिसर्च स्कॉलर्स ताइवान की नेशनल चियाओ तुंग यूनिवर्सिटी (एनसीटीयू) में रिसर्च वर्क करेंगे. ताईवान ने 5 महीने पहले ज्वाइंट डिग्री प्रोग्राम स्टार्ट करने के लिए आईआईटी से करार किया था. एनसीटीयू का एक डेलीगेशन आईआईटी विजिट पर आया है और पीएचडी स्कॉलर्स को वहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर के बारे में जानकारी दे रहा है.

एक से दो साल तक

डीन ऑफ इंटरनेशनल प्रो. योगेश मोहन जोशी ने बताया कि एनसीटीयू के साथ ज्वाइंट डिग्री प्रोग्राम सिर्फ पीएचडी स्कॉलर के लिए स्टार्ट किया जा रहा है. जुलाई से आईआईटी के पीएचडी स्कॉलर्स एनसीटीयू में रिसर्च वर्क शुरू कर देंगे. जो कम से कम एक साल और अधिकतम दो साल का होगा. एनसीटीयू के डेलीगेशन ने ट्यूजडे को आईआईटी की लैब्स की विजिट कर इन्फ्रास्ट्रक्चर देखा.

एनसीटीयू उठाएगा पूरा खर्च

डॉ. जोशी ने बताया कि अहम बात यह है कि पीएचडी स्कॉलर को एनसीटीयू अलग डिग्री प्रदान करेगा और आईआईटी कानपुर अलग डिग्री प्रदान करेगा. जो पीएचडी स्कॉलर रिसर्च वर्क के लिए जाएंगे उनका पूरा खर्चा एनसीटीयू उठाएगा. करार के तहत एनसीटीयू के पीएचडी स्कॉलर आईआईटी कानपुर में रिसर्च वर्क करेंगे. उनका खर्च भी एनसीटीयू उठायेगा.

आईआईटी की लैब्स देखीं

एनसीटीयू के डेलीगेशन ने आईआईटी कानपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के सीनियर फैकल्टी प्रो. अविनाश चन्द्र अग्रवाल से भी इंट्रैक्शन किया और उनकी लैब विजिट की. इसके अलावा एनसीटीयू की टीम ने एयरो स्पेस इंजीनियरिंग, सेमटल लैब, फ्लेक्सी इलेक्ट्रॉनिक्स लैब, बायो साइंस एंड बायो इंजीनियरिंग की लैब भी देखी. डीन इंटरनेशनल प्रो. योगेश एम जोशी से टीम लगातार कोऑर्डिनेट कर रही है. एनसीटीयू के डेलीगेशन में टी के चांग, चिया हुंग डी साई, तन्मय मैती, प्रो. जू मिन साई, प्रो. सी चिंग चांग, प्रो. येन चेन कॉन शामिल हैं. विजिट के दौरान आईआईटी के प्रो. सोमनाथ भौमिक, प्रो. एआर हरीश, प्रो. शिव कुमार, प्रो. अश्विनी कुमार, बबिता लोहानी मौजूद रहीं.

--------------

इन देशों के साथ ज्वाइंट डिग्री प्रोग्राम

-मेलबोर्न यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया

-वफैलो यूनिवर्सिटी, यूएसए

-नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर

-लॉ ट््राबे यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया

-एनसीटीयू ताईवान

Posted By: Manoj Khare