- डिफेंस एक्सपो के दूसरे दिन टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड पर हुई बात

- यूपीडा ने आईआईटी कानपुर, बीएचयू को दिया फंड, डिजाइन पर काम शुरू

>kanpur@inext.co.in

KANPUR:

यूपी में डिफेंस कॉरीडोर के लिए काम तेजी से चल रहा है। दिसंबर में जहां इसके लिए यूपी के पांच शहरों में जमीन की चिन्हित कर अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वहीं कॉरीडोर के डिजाइन के लिए भी यूपीडा ने काम शुरू कर दिया है। इसके लिए आईआईटी कानपुर और बीएचयू को 15 करोड़ रुपए का फंड दिया गया है। यह जानकारी यूपीडा के एसीईओ रविंदर एम गोडबोले ने दी। गुरुवार को एक्सपो के दूसरे दिन भारत सरकार के आर्थिक सलाहकार राजीव कुमार भी मौजूद रहे। उन्होंने रक्षा उत्पादन पालिसी, इज ऑफ डूइंग बिजनेस, डिफेंस इनोवेटिव सेल को लेकर चर्चा की।

प्रोक्योरमेंट पर भ्ाी हो बात

डिफेंस एक्सपो में डिफेंस प्रोडक्शन हब पर आयोजित इंटरैक्शन के दौरान भारत सरकार के इकोनामिक एडवाइजर राजीव कुमार भी शामिल हुए। इस दौरान टीडीएफ यानी टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड पर भी बात हुई। वहीं इंडस्ट्री की तरफ से एमकेयू के सीनियर सेल्स मैनेजर राजेश गुप्ता ने डिफेंस कॉरीडोर के साथ डिफेंस प्रोडक्ट्स की खरीद के लिए बाजार की उपलब्धता पर भी जोर दिया। उन्होंने डिफेंस कॉरीडोर के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की तारीफ की साथ ही रक्षा उत्पादन से जुड़े केंद्रीय एजेंसियों का सहयोग और बढ़ाने को कहा.साथ ही जो इंडस्ट्री लगेगी उसकी ओर से तैयार माल की खरीद के लिए पर्याप्त मांग हो यह सुनिश्चित करने को भी कहा।

सारंग तोप से बढ़ी भीड़

डिफेंस एक्सपो के दूसरे दिन 130 एमएम की मेड इन इंडिया सांरग तोप और 155 एमएम की धनुष तोप के बैरल का खास आकर्षण रहा। पहले दिन के मुकाबले गुरुवार को एक्सपो में ज्यादा भीड़ दिखाई दी। इसमें कई स्कूलों के बच्चों के अलावा यंगस्टर्स और महिलाएं भी शामिल हुईं। डीआरडीओ, ओएफबी और एचएएल के स्टॉल पर डिफेंस से जुड़ी नई टेक्नोलॉजी, हथियार और उपकरण देखने को लेकर लोगों में खासा उत्साह नजर आया।

Posted By: Inextlive