- आईआईटीआर को दिया गया जीएलपी सर्टिफिकेट

- 35 देशों मान्य होंगे इसके प्रोडक्ट्स

LUCKNOW: सीएसआईआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च (आईआईटीआर) को जीएलपी काम्पलाएंस सर्टिफिकेशन मिल गया है। इसके बाद भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान के जांच के बाद किसी भी प्रोडक्ट की जांच कर उन्हें सर्टिफिकेट दे सकेंगे। जिसके बाद यह प्रोडक्ट विश्व के फ्भ् से ज्यादा देशों में मान्य होगा। अब आईआईटीआर विश्व में एक ब्रांड के रूप के स्थापित होगा। आईआईटीआर के निदेशक डॉ। केसी गुप्ता ने बताया कि एनजीसीएम, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की ओर से आईआईटीआर को यह सर्टिफिकेट भ् जून को मिला है।

नहीं जाना पड़ेगा विदेश

अभी यूएस एफडीए अलग से टेस्ट करता है और यूके कनाडा, ऑस्ट्रेलिया जैसे देश अपने अलग मानक रखते हैं। ऐसे में कोई प्रोडक्ट भारतीय मानकों पर तो सही होता है, लेकिन अन्य देशों में वह मानकों को पूरा नहीं करता। या फिर वो कुछ देशों के मानकों के अनुरूप होता है, लेकिन इंडिया या यूएस में ठीक नहीं होता। इसके बाद ही ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट का गठन किया गया, जो सुरक्षा और गुणवत्ता के मानक तय करता है। इसके अलावा जीएलपी के मानक भी तय किए गए हैं। इसके तहत जीएलपी लाइसेंस्ड लैबोरेटरी सर्टिफाइड प्रोडक्ट विश्व भर में मान्य होगा। आईआईटीआर सीएसआरकी फ्7 में से पहली लैबोरेटरी है जिसे यह सर्टिफिकेट मिला है।

इनकी हो सकेगी जांच

जीएलपी से दवाओं, केमिकल उत्पादों, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फूड प्रोडक्ट्स की जांच हो सकेगी। अभी तक इन सबकी जांच के लिए विदेशों में जाना पड़ता था। लेकिन अब जांच यहीं लखनऊ में हो सकेगी। भ् जून को जांच के बाद से कनाडा, साउथ अफ्रीका के अलावा इंडियन ऑयल सहित देश के कई बड़े ऑर्गेनाइजेशंस ने जांच के लिए सम्पर्क किया है। अभी हाल ही में यूरोप में भारतीय आमों में प्रतिबंध लगा दिया गया था। यहीं नहीं अक्सर चाय, दवाओं पर प्रतिबंध लगाने की बात आती है, लेकिन अब आईआईटीआर की जांच और सर्टिफिकेट के बाद यह समस्या नहीं होगी।

बढ़ेगी आय

आईआईटीआर के निदेशक डॉ। केसी गुप्ता ने बताया कि अभी तक बड़ी मल्टीनेशनल कम्पनियां या छोटे उद्योगों को जांच के लिए विदेशों की लैबोरेटरी पर निर्भर रहना पड़ता था। जहां पर इस जांच के लिए बहुत अधिक रुपए लगते हैं। लेकिन यहां पर बहुत कम दरों पर यह जांच हो सकेगी और इंडस्ट्रीज का पैसा और समय दोनों ही बचेगा। इससे आईआईटीआर की अपनी आय भी बढ़ेगी।

Posted By: Inextlive