- पुलिस ने गिरफ्तार किए दो आरोपी

- 90 हजार के पटाखे व कार जब्त

- कार के जरिए अवैध रूप से बेच रहे थे पटाखे

देहरादून, रानीपोखरी पुलिस ने पटाखों की चलती-फिरती दुकान जब्त कर दो आरोपियों को अरेस्ट किया है। आरोपी स्विफ्ट डिजायर कार के जरिए पटाखों की बिक्री कर रहे थे। पुलिस ने करीब 90 हजार रुपए के पटाखे और कार दोनों जब्त कर लिये। आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें कोर्ट में पेश किया गया।

अवैध तरीके से कर रहे थे सप्लाई

सोमवार देर रात रानीपोखरी तिराहे पर पुलिस चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान ऋषिकेश की ओर से एक स्विफ्ट डिजायर कार को पुलिस ने रोका, कार सवारों ने भागने की कोशिश की लेकिन, पुलिस ने पीछा कर कार सवारों को पकड़ लिया। कार में दो लोग सवार थे। कार की तलाशी ली गई तो उसमें तीन बड़ी पेटियां रखीं हुई थीं, जिनमें पटाखे भरे थे। पुलिस ने कार को मौके पर ही सीज कर दिया। कार सवारों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

कार में पटाखों की होलसेल शॉप

पुलिस पूछताछ में तस्करों ने बताया कि वह बिना लाइसेंस के हर बार लाडपुर में पटाखों की दुकान लगाते हैं और पटाखों की होल सेल सप्लाई भी करते हैं। वे आधे दाम पर पटाखों को बाजार में सप्लाई करते थे। आरोपियों के नाम मनीष अरोड़ा पुत्र मदनलाल निवासी फरीदाबाद व प्रवीन रावत पुत्र कमलेश रावत निवासी सुंदरवाला रायपुर हैं।

90 हजार के पटाखे किए बरामद

पकड़े गए पटाखों की कीमत 90 हजार रुपए आंकी गई है। अब पुलिस तफ्तीश में जुट गई है कि आरोपियों द्वारा पटाखे खरीदे कहां से गए। आरोपियों द्वारा दून में कहां-कहां पटाखे सप्लाई किए गए हैं इस बात की पड़ताल की जा रही है।

लाइसेंस जारी होने से पहले बिक्री अवैध

प्रशासन द्वारा हर वर्ष दिवाली के लिए पटाखों की बिक्री को लाइसेंस जारी किया जाता है। लाइसेंस अस्थाई प्रकार का होता है, जिसकी मियाद सिर्फ दो दिन होती है। अभी तक प्रशासन द्वारा दून में किसी भी कारोबारी को पटाखों का लाइसेंस जारी नहीं किया गया है, एसे में पटाखों की बिक्री सुरक्षा के लिहाज से अवैध है।

-------------------

अवैध तरीके से पटाखों की सप्लाई कर रहे दो तस्करों को गिरफ्तार किया है, आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

कुंदनराम, प्रभारी, थाना रानीपोखरी

Posted By: Inextlive