PATNA : केशरी नगर के रिहायशी इलाके में धड़ल्ले से आइसक्रीम फैक्ट्री चलाई जा रही है। इस फैक्ट्री को चलाने के लिए उद्योग से जुड़े न तो किसी नियम का पालन किया गया है और न ही परमिशन लिया गया। इसका खुलासा दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ है। कई दिनों से डीजे आई नेक्स्ट के पास शिकायत आ रही थी कि रिहायशी इलाके में एक बिल्डिंग के ग्राउंड लोर पर एक गैराज में आइसक्रीम फैक्ट्री चल रही है जबकि नियम कहता है कि रिहायशी इलाके में फैक्ट्री का संचालन नहीं हो सकता है। जब हमारी टीम ने मौके पर पहुंचकर फैक्ट्री का स्टिंग ऑपरेशन किया तो बड़े खुलासे हुए। इस दौरान दिखा कि जंग लगी मशीनों से आइसक्रीम का निर्माण किया जा रहा था। डीजे आई नेक्स्ट के आज के अंक में पढि़ए गर्मी में कैसे चल रहा ठंडी का खेल।

जंग लगी मशीन से प्रोडक्शन

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब केशरी नगर स्थित एक गैराज में चल रही आइसक्रीम फैक्ट्री के अंदर पहुंची तो वहां बदबू आने लगी। जिस मशीन में आइसक्रीम बनाया जा रहा था उसमें जंग लगा हुआ था। आइसक्रीम दो डीप फ्रीजर में रा जा रहा था। फर्श पर गंदगी पसरी थी। एक ही स्विच बोर्ड से बड़ी मशीनों को संचालन किया जा रहा था जिसमें रेफ्रीजरेशन के लिए अमोनिया गैस की मशीन भी यूज की जा रही थी। प्रोडक्शन के लिए तकनीकी और कुशल कारीगरों की जरूरत है लेकिन यहां अनट्रेंड स्टाफ से काम लिया जा रहा है।

बिना लाइसेंस चल रही फैक्ट्री

नियम कहता है कि छोटी-बड़ी फैक्ट्री चलाने के लिए पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से परमिशन लेना अनिवार्य है लेकिन जब आईसक्रीम फैक्ट्री के मालिक रंजीत से बात की गई तो उन्होंने पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से मान्यता नहीं लेने की बात स्वीकार की। इसके अलावा फूड सेटी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी से मान्यता भी नहीं ली गई है हालांकि मालिक रंजीत ने दावा किया कि उन्होंने लाइसेंस के लिए अप्लाई किया है।

Posted By: Inextlive