- आबकारी विभाग ने बुखारपुरा में छापेमारी कर माफिया समेत 6 को किया गिरफ्तार

-दीपावली पर नकली माल खपा रहा था, ब्रांडेड कंपनी के रैपर व अन्य सामान बरामद

BAREILLY: स्प्रिट मिली जानलेवा अंग्रेजी शराब को दिवाली में खपाने की बड़ी तैयारी थी। आबकारी विभाग ने छापा मार कर शराब माफिया को गिरफ्तार कर रैकेट का भांडाफोड़ दिया है। इससे पहले नकली शराब का धंधा करने वाले एक लाख बोतल जहरीली शराब मार्केट में खपा चुके हैं, जो त्योहार की खुशियों को फीका कर सकती है इस बात का डर अधिकारियों को सता रहा है।

स्कूटर से लेकर जा रहे थे स्प्रिट

जिला आबकारी अधिकारी डीएन दूबे ने बताया कि पुराना शहर में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री चलने की सूचना मिली थी। संडे को मुखबिर की सूचना पर कचहरी के टाइपिस्ट के खंडहर मकान पर छापा मारा तो मौके से शराब बनाने वाले सरगना जगदीश राठौर पुत्र जोगराज निवासी चौधरी तलाब किला, उसके बेटे सुनील राठौर, अक्कू कश्यप निवासी कैमुआ थाना भमोरा व मकान मालिक सुदीश चंद्र को पकड़ लिया। सरगना पॉपकॉर्न बेचने की आड़ में नकली शराब का धंधा करता है। इसी दौरान वहां से स्कूटी से दो युवक 40 लीटर स्प्रिट से भरी दो गैलन लेकर जाते मिले तो उन्हें भी पकड़ लिया गया। गिरफ्त में आए स्कूटी सवारों की पहचान प्रॉपर्टी डीलर बृज किशोर और टेंपो ड्राइवर सुशील सक्सेना के रूप में हुई। टीम ने भारी मात्रा में ब्रांडेड शराब के नकली रैपर, शील मार्का, क्यूआर कोड, कैरामेल केमिकल और 500 लीटर स्प्रिट बरामद की है।

कोरियर के जरिए मंगाते थे नकली सामान

पूछताछ में जगदीश ने बताया कि किला निवासी रिजवान नकली सामान दिल्ली व कानपुर से कोरियर के जरिए मंगाता था। वहां से उसके पास माल पहुंच जाता था। रामपुर का रहने वाला राजू उसे स्प्रिट की सप्लाई करता था। वह दो लीटर केरामिल केमिकल से 5 लीटर शराब बनाता था, लेकिन यह शराब सेहत के लिए काफी हानिकारक है। नकली शराब को शहर व उसके बाहर सप्लाई किया जाता था। फैक्ट्री डेढ़ महीने से चल रही थी। इस दौरान एक लाख बोतल नकली शराब की सप्लाई कर चुके थे।

केमिकल से शराब जैसा हो जाता है रंग

आबकारी आयुक्त ने बताया कि कैरामिल केमिकल का इस्तेमाल शराब की तरह रंग बनाने में किया जाता है। इसे स्प्रिट में डायलूट किया जाता है। जिसकी वजह से शराब जानलेवा हो सकती है। जो शराब मिली है उसमें एल्कोहल की तीव्रता 94.6 परसेंट है, जबकि मार्केट में बिकने वाली इंग्लिश शराब की मात्रा अधिकतम 42.8 परसेंट होती है।

Posted By: Inextlive