प्लेटफार्म नंबर दस पर हावड़ा एंड की तरफ है ऑफिस

जहां जलता है चूल्हा और रखा है सामान वहीं पर फैला है तार का जाल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद जंक्शन के चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिए 200 से अधिक सीसीटीवी लगाए गए हैं. इसके बाद भी जंक्शन पर वेंडरों की मनमानी जारी है. अवैध वेंडरों पर अधिकारियों की नजर नहीं पड़ती है. आरपीएफ विजिलेंस की टीम छापा मारकर 40-45 अवैध वेंडरों को पकड़कर ले जाती है. यही नहीं जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर दस पर वेंडरों द्वारा टीएसटीआर ऑफिस की छत को किचन और स्टोर रूम बना दिया गया है. रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों को यह भी दिखाई नहीं देता है.

प्लेटफार्म नौ-दस के बीच है ऑफिस

इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर दस पर हावड़ा एंड की तरफ रेलवे का टीएसटीआर ऑफिस स्थित है. यहां रेलवे कर्मचारी आने-जाने वाली ट्रेनों पर नजर रखते हैं. कोई घटना न हो इसका ख्याल रखते हैं. मेंटेनेंस का रिकॉर्ड तैयार करते हैं. करीब एक दर्जन कर्मचारी इस ऑफिस में बैठते हैं. प्लेटफार्म नंबर नौ और दस के बीच में यह ऑफिस बना है, जिसकी छत पक्की है.

छत को बना दिया किचन व स्टोर रूम

टीएसटीआर ऑफिस में जहां रेल कर्मचारी बैठते हैं, वहीं ऑफिस की छत पर प्लेटफार्म पर स्थित स्टॉल संचालकों का चूल्हा जलता है. यहां चाय के साथ ही समोसा व अन्य सामान बनाया जाता है. वेंडरों ने टीएसटीआर ऑफिस की छत को किचन और स्टोर रूम दोनों बना रखा है. जबकि टीएसटीआर ऑफिस की छत के ऊपर से ही केबलों का जाल है.

रिपोर्टर ने खिड़की पर चढ़कर फोटो खींचा

टीएसटीआर ऑफिस के जस्ट बगल में ही प्लेटफार्म का पिलर स्थित है. इसके सहारे वेंडर टीएसटीआर ऑफिस की खिड़की पर पैर रख कर ऊपर चढ़ जाते हैं और फिर अपना काम करने, सामान रखने के बाद आराम से चले जाते हैं. दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर की नजर जब टीएसटीआर ऑफिस की छत पर पड़ी तो यह नजारा दिखाई दिया. ऑफिस की खिड़की के सहारे चढ़ कर मोबाइल से क्लिक किया तो छत पर मनमानी का नजारा दिखाई दिया.

जंक्शन पर अवैध वेंडिंग न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाता है. समय-समय पर छापेमारी भी होती है. अवैध वेंडर पकड़े भी जाते हैं. टीएसटीआर ऑफिस के ऊपर अगर वेंडरों ने किचन या फिर स्टोर रूम बनाया है, तो इसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

-सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Vijay Pandey