-पीलीभीत रोड स्थित विष्णु धाम कॉलोनी में निर्माणाधीन मकान बीडीए ने किए ध्वस्त

-कॉलोनाइजर की बीडीए की टीम से हुई तीखी नोकझोंक

बरेली : पीलीभीत बाईपास रोड पर बजरंग ढाबा के पास विष्णु धाम कॉलोनी को बीडीए की टीम ने वेडनसडे को धवस्त कर दिया. इस दौरान टीम के साथ भारी पुलिस फोर्स भी मौजूद रही, जिसके चलते कॉलोनी ओनर ज्यादा विरोध की हिम्मत भी नहीं जुटा सके. टीम ने कॉलोनी में निर्माणाधीन करीब 12 मकानों को ध्वस्त कर कॉलोनी को सील कर दिया.

बिना नक्शा बन रही थी कॉलोनी

बीडीए ने दो माह पहले ही कॉलोनी को अवैध घोषित किया था. वजह थी कि कॉलोनी ओनर ने बिना बीडीए से नक्शा पास कराकर कॉलोनी का निर्माण शुरू कर दिया था. वेडनसडे सुबह बीडीए की टीम कॉलोनी पहुंची तो कॉलोनी ओनर्स भूपेंद्र कुर्मी और विनोद पचौली ने कार्रवाई का विरोध शुरू कर दिया. इसे लेकर उनकी टीम से तीखी नोकझोक भी हुई लेकिन टीम ने उन्हें सरकारी कार्य में बाधा डालने पर कानूनी कार्रवाई की बात कहकर साइड कर दिया.

आधे घंटे में ढहा दिए 12 मकान

पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार ड्यूटी मजिस्ट्रेट मोहन लाल के साथ सुबह करीब 10 बजे टीम मौके पर पहुंची और दो जेसीबी की मदद से आधे ही घंटे में कॉलोनी में निर्माणाधीन करीब 12 मकानों को आधे घंटे में जमींदोज कर दिया.

माननीय से कराई सिफारिशें

करीब दो माह पहले बीडीए ने सर्वे किया तो पता चला कि कॉलोनी ओनर्स ने निर्माण से पूर्व कॉलोनी का नक्शा तक बीडीए से पास नहीं कराया था. इस पर टीम ने कॉलोनी को अवैध घोषित कर सील कर दिया था. लेकिन दबंग ओनर्स ने बीडीए द्वारा लगाई सील को तोड़ कर दोबारा निर्माण शुरू करा दिया था. सूचना पर जब करीब दो सप्ताह पहले टीम कॉलोनी को ध्वस्त करने पहुंची तो टीम में शामिल अफसरों पर माननीय ने भी मामला सुलझाने का दबाव बनाया, लेकिन टीम ड्यूटी मजिस्ट्रेट के न आने पर बिना कार्रवाई के लौट आई थी.

निगम की जमीन भी कब्जा मुक्त

20 बीघा जमीन में डेवलप हो रही इस अवैध कॉलोनी की बाउंड्रीवाल नगर निगम की जमीन पर बनी हुई है पिछले माह ही निगम ने पैमाईश कर रिपोर्ट बीडीए को सौंपी थी. वेडनसडे को ध्वस्तीकरण के बाद बीडीए ने नगर आयुक्त को पत्र देकर जमीन कब्जा मुक्त होने की जानकारी दे दी.

वर्जन ::

कॉलोनी को दो माह पहले ही सील किया गया था लेकिन सील तोड़कर ओनर्स ने निर्माण कार्य जारी रखा. पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार वेडनसडे को कॉलोनी को ध्वस्त कर दिया गया.

दिव्या मित्तल, बीडीए वीसी

Posted By: Radhika Lala