छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : एक तरफ जहां मानगो खुदीराम बोस चौक का सौंदर्यीकरण हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ इसी चौक की सुंदरता को बिगाड़ने का खेल भी चल रहा है। यहां चौक के दोनो ओर सड़क पर ही गाडि़यों की अवैध पार्किग होती है। इतना ही नहीं, मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी ने चौक से कुछ कदम की दूरी पर रोड को डंपिग यार्ड का शक्ल दे दिया गया है। इससे चौक की सुंदरता तो बिगड़ ही रही है, ट्रैफिक पर भी असर पड़ रहा है।

नहीं हट रहा एन्क्रोचमेंट

मानगो-डिमना रोड शहर के सबसे व्यस्त सड़कों में से एक है। एनएच- 33 से शहर को जोड़ने वाले इस सड़क पर हर वक्त गाडि़यों का आना-जाना लगा रहता है। हेवी ट्रैफिक की वजह से अक्सर जाम भी लगता है, लेकिन इसके बावजूद रोड पर जगह-जगह एन्क्रोचमेंट को हटाने की कोई पहल प्रशासन नहीं कर रही है। मानगो चौक से डिमना रोड में घुसते ही रोड के दोनों तरफ बड़ी संख्या में सड़क पर ही गाडि़यों की पार्किग रहती है। रोड के एक तरफ चौक पर ही ऑटो स्टैंड बना दिया गया हैं, वही दूसरी तरफ छोटी कॉमर्शियल व्हीकल्स सहित ट्रक तक की पार्किग यहां होती है। चौक पर ही पुलिस बूथ बना हुआ है पर रोड पर होने वाली इस पार्किग को रोकने के लिए कोई कारवाई नही की जाती है।

चौक के पास कचरे का अंबार

सड़क के किनारे कचरा फैला हुआ है। इसी के आस-पास किसी पब्लिक ट्वायलेट की तरह तीन मिनट के अंतराल में तीन लोग शौच के लिए आते हैं। यह नजारा है मानगो खुदीराम बोस से कुछ कदम की दूरी पर। लाखों रुपए की लागत से मानगो खुदीराम बोस का सौंदर्यीकरण किया गया है, पर चौक से थोड़ी ही दूर बढ़ने पर कचरे का अंबार दिखाई देता है। मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी द्वारा किसी डंपिग यार्ड की तरह यहां कचरे को जमा कर बाद में कचरा उठाने वाली बड़ी गाडि़यों से उठाया जाता है। सिर्फ कचरा ही नही लोगों ने इसे किसी पब्लिक ट्वायलेट का भी रुप दे दिया है। इस संबंध में एमएनएसी के स्पेशल ऑफिसर जेपी यादव से बात करने पर उन्होंने कचरा जमा करने की कोई अन्य जगह ना होने की बात कहते हुए हाथ खड़े कर दिए।

क्वोट

मानगो चौक के आसपास के क्षेत्रों से कचरा लाकर यहां डंप कर दिया जाता है। इसके बाद बड़ी गाडि़यों से इस कचरे को उठाया जाता है। कचरा जमा करने के लिए कोई अन्य जगह नहीं होने की वजह से ऐसा किया जा रहा है। हमारे पास फिलहाल कोई अन्य विकल्प नही है।

जेपी यादव

स्पेशल ऑफिसर, एमएनएसी

Posted By: Inextlive