मेडिकल कॉलेज की दीवार पर बच्चे के जन्म तक के प्रॉसेस का चित्रण कर किया जा रहा है अवेयर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ के दौरान शहर को खूबसूरत बनाने के लिए प्रशासन की ओर से कोई कसर नहीं छोड़ी गई थी. इसी के अंतर्गत पेंट माई सिटी अभियान चलाया गया था. इसमें पौराणिक कथाओं को फोकस करते हुए सरकारी बिल्डिंगों पर खूबसूरत कलाकृतियां उकेरी गई थीं. वहीं लाउदर रोड पर स्थित मेडिकल कॉलेज की वॉल बाउंड्री पर मेडिकल टर्म को सुंदर आकृतियों से उकेरा गया है. इसमें सबसे खूबसूरत मानव जीवन के सृजन की अवस्थाओं को प्रदर्शित किया गया है.

प्रेगनेंसी से लेकर हेल्दी डिलेवरी तक

-मेडिकल कॉलेज की बाउंड्री पर उकेरी गई कलाकृतियों में गर्भधारण से लेकर हेल्दी डिलेवरी तक के पूरे टर्म को चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है.

-करोड़ों की संख्या में स्पर्म और उसके आगे के प्रॉसेस के बाद प्रेगनेंसी स्टेज को बेहद सौम्यता के साथ प्रदर्शित किया गया है.

-इसके बाद नौ माह तक गर्भ में बच्चे के धीरे-धीरे होने वाले विकास और परिवर्तन को प्रदर्शित किया गया है.

-आखिर में स्वस्थ्य बच्चे के जन्म को प्रदर्शित किया गया है.

हेल्दी लाइफ की दे रही टिप्स

मेडिकल कालेज की दीवार पर उकेरी आकृतियों के जरिए लोगों को हेल्दी लाइफ जीने के लिए टिप्स भी दिए गए हैं. खासतौर पर योग और एक्सरसाइज की जरूरत और मुख्य एक्सरसाइज को प्रदर्शित किया गया है. यही कारण है कि उस रोड से गुजरने वालों की नजरें बरबस ही आकृतियों की ओर आकर्षित हो जाती हैं. करीब आधा किलोमीटर लंबी वाल बाउंड्री इस प्रकार से पेंट की गई है कि प्रत्येक थीम को आसानी से अलग-अलग समझा जा सकता है. इसके साथ ही नेचर के महत्व को भी प्रदर्शित किया गया है. वॉल बाउंड्री पर बनायी गई आकृतियों की खास बात ये है कि इसमें मेडिकल साइंस के साथ ही देश की सांस्कृतिक विरासत को समेटते हुए योग को भी पर्याप्त स्थान दिया गया है.

Posted By: Vijay Pandey