-ट्रेंकुलाइज करके विभाग की टीम ने बड़कोट रेंज रानीपोखरी के जंगलों में छोड़ा

-ढाई साल का मादा गुलदार फिलहाल स्वस्थ्य बताया गया है

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : आईएमए गोल्फ ग्राउंड के तारबाड़ में गुलदार फंस गया और घायल हो गया। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने ट्रेंकुलाइज कर घायल गुलदार को बड़कोट रेंज रानीपोखरी में छोड़ दिया। इधर, वन विभाग ने एस-टू यानी केस दर्ज करने की बात कही है। वहीं पीएफए ने लापरवाही के लिए वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करने की डिमांड की है।

कड़ी मशक्कत के बाद आया काबू

संडे को सुबह शहर में रक्षाबंधन की तैयारियां चल रही थीं। इसी बीच सुबह साढ़े छह बजे आईएमए के गोल्फ ग्राउंड में एक गुलदार फंसने की सूचना आग की तरह फैली। सूचना वन विभाग तक पहुंची। मौके के लिए वन विभाग की टीम रवाना हुई तो पता चला कि आईएमए के गोल्फ ग्राउंड में तारबाड़ पर करीब ढाई साल का मादा गुलदार फंसा हुआ है। वन विभाग की टीम ने वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (डब्ल्यूआईआई) की तरफ से पहुंचे डा। पराग निगम के साथ तारबाड़ में फंसे गुलदार को ट्रेंकुलाइज करने की कोशिश की। कड़ी मशक्कत के बाद टीम ने गुलदार को बड़कोट रेंज के रानीपोखरी जंगलों में छोड़ दिया।

सुबह साढे़ छह बजे मिली विभाग को सूचना

वन विभाग के मुताबिक यह गुलदार करीब ढाई साल का मादा गुलदार था। मामूली घायल होने के कारण वह फिलहाल स्वस्थ्य था और जैसे ही रानीपोखरी के जंगलों में गुलदार को छोड़ा तो वह दौड़ भागा, लेकिन आईएमए में फंसे गुलदार को लेकर वन विभाग भी असमंजस में है। वन विभाग की मानें तो फंसा गुलदार क्लच वायर से फंसा हुआ था, जिसको प्रथम दृष्टया सोची-समझी प्लानिंग का हिस्सा कहा जा सकता है। कारण, क्लच वायर तारबाड़ में संभव नहीं हो सकता है। एसडीओ गुलबीर सिंह ने देर शाम बताया कि विभाग ने एस-टू जारी कर दिया है, जिसको एफआईआर भी कहा जाता है।

-----------------------

पीएफए ने माना घोर लापरवाही

पीपुल फॉर एनिमल की गौरी मौल्खी का कहना है कि यह प्रथम दृष्टया लापरवाही है। इस लापरवाही के लिए वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के सेक्शन नौ के दर्ज केस दर्ज किया जाना चाहिए। गौरी मौल्खी का कहना है कि गुलदार रात भर फंसा रहा। पीसीसीएफ के अलावा प्रमुख सचिव वन व डीएफओ तक सूचना दी गई, लेकिन कोई बेहतर रिस्पांस नहीं दिया गया। इसके बाद मजूबर होकर एनटीसीए को फोन करना पड़ा। गौरी मौल्खी का कहना है कि यह सरासर घोर लापरवाही है। कानून सबके लिए बराबर है।

--------------------

विभाग नहीं समझ पा रहा है

शहर में कई इलाकों में गुलदार की दहशत है। कुछ दिनों पहले ही प्रेमनगर एक वेडिंग प्वाइंट में एक महिला पर गुलदार झपट गया था। हालांकि महिला अब स्वस्थ्य है, लेकिन गुलदार की आवक को देखते हुए विभाग ने शहर के कई इलाकों में पिंजड़े लगाए हुए हैं, लेकिन संडे की सुबह आईएमए गोल्फ ग्राउंड में तारबाड़ पर फंसे गुलदार पर विभाग को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर क्लच वायर किसने लगाया था।

Posted By: Inextlive