भारत बंद का कानपुर में दिखा मिलाजुला असर

2018-09-11T06:00:50+05:30

- कांग्रेस की ओर से बुलाए गए भारत बंद का शहर में दिखा मिलाजुला असर, ट्रेन रोकने में कांग्रेसी गिरफ्तार

- बंद में सपा ने भी दिया कांग्रेस का पूरा साथ, कार्यकर्ताओं ने सुबह से घूम- घूम कर बंद कराई दुकानें

- - - - - - - - - - - - - - - -

- बंद को देखते हुए पुलिस प्रशासन पूरी तरह रहा अलर्ट

- डीएम- एसएसपी फोर्स के साथ करते रहे निरीक्षण

- कई जगह बंद समर्थकों की पुलिस के साथ हुई झड़प

- पीपीएन मार्केट, नवीन मार्केर्ट, शिवाला जैसे बाजार पूरी बंद रहे

- ट्रेन रोकने की कोशिश में 50 से ज्यादा कांग्रेसी गिरफ्तार

- बहुत से व्यापारियों ने अहतियातन बंद रखीं अपनी दुकानें

- श्रीप्रकाश जायसवाल, हरप्रकाश अग्निहोत्री ने किया बंद का नेतृत्व

- अजय कपूर, शैलेंद्र दीक्षित, अमिताभा बाजपेयी ने भी झोक ताकत

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से मंडे को भारत बंद का शहर में मिला- जुला असर दिखा। कार्यकर्ताओं ने जगह- जगह अपने- अपने तरीके से विरोध जताया। शहर के मार्केट बंद कराने के लिए कांग्रेसी सुबह से ही बाजारों में दुकानों को बंद कराने को निकल पड़े। सपाइयों ने भी बंद में कांग्रेसियों का पूरा साथ दिया। बंद को देखते हुए पुलिस- प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद था। पुलिस ने धैर्य के साथ काम लिया फिर भी बंद समर्थकों की कई बार पुलिस के साथ झड़प भी हुई। बड़ा चौराहे पर उग्र हुए कार्यकर्ताओं को पुलिस ने लाठी पटकर खदेड़ा। शहर के पीपीएन मार्केट, नवीन मार्केट जैसे मुख्य बाजार पूरी तरह बंद रहे। हालांकि किसी भी परेशानी से बचने के लिए बहुत से दुकानदारों ने एहतियातन दुकानें बदं कर रखी थीं। डीएम विजय विश्वास पंत और एसएसपी आनंत देव ने फोर्स के साथ शहर के कई बड़े बाजारों का निरीक्ष्ाण किया।

फूल देकर जताया विरोध

पूर्व विधायक अजय कपूर कार्यकर्ताओं के साथ रोड पर निकले और दुकानदारों को गुलाब का फूल देकर बंद का समर्थन करने के लिए कहा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। पेट्रोल- डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पब्लिक सरकार की नीतियों से त्रस्त हो चुकी है। इस दौरान सैकड़ों कार्यकर्ता उनके साथ मौजूद रहे.

पुलिस ने किया अरेस्ट

कांग्रेस कार्यकर्ता सुबह कल्याणपुर क्रॉसिंग पहुंचे और ट्रेन रोकने की तैयारी करने लगे। इसकी भनक लगते ही पुलिस फोर्स ने मौके पर पहुंचकर लगभग 50 से ज्यादा कांगे्रसियों को अरेस्ट कर लिया। पुलिस ने सभी को लाइन भेज दिया, जहां शाम तक सभी को छोड़ दिया गया। वहीं दूसरी ओर नगर अध्यक्ष हरप्रकाश अग्निहोत्री की अगुवाई में कांग्रेसी बाइकों से जुलूस की शक्ल में बाजार बंद कराने निकले। उनके साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल भी थे। कांग्रेसी वाहनों से नवीन मार्केट, साइकिल मार्केट, शिवाला, बिरहाना रोड, नयागंज बाजार पहुंचे और दुकानदारों से भारत बंद को सफल बनाने के लिए दुकानें बंद करने की अपील की। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव डॉ। शैलेंद्र दीक्षित ने भी कई क्षेत्रों में प्रदर्शन कर लोगों से बंद का सपोर्ट करने की अपील की। इस मौके पर कई कांग्रेसी मौजूद रहे.

- - - - - - - - - - - - - -

सपाइयों ने दिया ज्ञापन

भारत बंद के समर्थन में कांग्रेसियों के साथ सपाई भी सड़कों पर उतरे। परेड चौराहे पर सपा विधायक अमिताभ बाजपेई, सपा जिलाध्यक्ष ने समर्थकों के साथ विरोध प्रदर्शन किया। परेड चौराहे पर यातायात बंद कर सपाइयों ने गिरफ्तारी देने का प्रयास किया। लेकिन एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव ने स्थिति को संभालते हुए ज्ञापन लेकर सभी को शांत कराया। वहीं बंदी का असर शिवाला में पूरी तरह दिखाई दिया। बिरहाना रोड में भी कई ज्वैलर्स बंद के समर्थन में दिखे। लेकिन दोपहर बाद सभी दुकानें खुल गई। कुछ स्थानों पर दुकानदारों ने कांग्रेसियों के कहने पर तो दुकानें बंद कर दीं, लेकिन उनके जाने के बाद फिर से दुकानों को खोल दिया.

- - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

हाथ जोड़कर मांग समर्थन

बंद का समर्थन करिए जिससे देश को गर्त में जाने से रोका जा सके। जब पब्लिक साथ आएगी तभी सबको राहत मिलेगी। ये बातें मंडे को बंद के दौरान वरिष्ठ कांग्रेसी नेता आलोक मिश्र ने कहीं। परेड में उन्होंने दुकानदारों से हाथ जोड़कर दुकानें बंद रखने का आवाहन किया। इस पर दुकानदारों ने उनके आग्रह को स्वीकार किया और अपनी दुकानों को बंद करना शुरू कर दिया। उन्होंने दुकानों में जाकर सरकार के जनविरोधी नीतियों के बारे में सचेत किया। वो बोले कि अब पब्लिक जाग चुकी है किसी भी कीमत पर सरकार को नहीं बख्शेगी.

inextlive from Kanpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.