रोमांटिक रिश्‍तों पर असर डालता पैसा

2016-05-29T01:20:00+05:30

एक स्‍टडी में ये बात सामने आई है कि हमारी रोमांटिक पसंद भावनाओं पर ही नहीं बल्‍कि इस बात पर भी निर्भर करती है कि हम दूसरों की तुलना में कितना ज्‍यादा अमीर महसूस कर रहें हैं। ये स्‍टडी हांगकांग के प्रोफेसर डारियस ने की है।

धन बना है रिश्‍तों का आधार
प्रोफेसर डारियस चायन का कहना है कि उन्‍होनें ये रिसर्च इसलिए की है क्‍योंकि वो जानना चाहते थे कि पैसों का मनोवैज्ञानिक तौर पर रोमांटिक रिश्‍तो पर कितना असर पड़ता है। ऐसा पता चल जाने पर लोग अपने संबंधों जिसमें वे हैं उसके बेहतर परिप्रेक्ष्य को समझ सकते हैं। ये शोध कॉलेज जाने वाले कुछ चीन छात्रों के दो समूह पर किया गया था जो पहले से ही विषमलैंगिक दीर्घकालिक संबंधों में शामिल थे। इन सभी जोड़ों से कहाप गया था कि वो अपने आप के संर्सग के व्यवहार की जांच के लिए अपने आप को अमीर या गरीब होने की कल्पना करें। पहले अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ कि जिन पुरुषों ने अपने अमीर होने की कल्पना की थी, वे अपने को गरीब होने की कल्पना करने वालों के मुकाबले अपने साथी के शारीरिक आर्कषण से कम संतुष्ट थे और अल्पकालिक संबंधों के प्रति उत्सुक थे। हालांकि जिन महिलाओं ने अपने आप को अमीर सोचा था, उन्हें अपने पुरुष साथी के शारीरिक दिखावट को लेकर कोई भी अधिक रुचि नहीं थी।
आकर्षक साथी ही है चुनते
वहीं, दूसरे अध्ययन में सभी अमीर प्रतिभागियों ने पाया कि उनके लिए वित्तीय रूप से कमजोर वर्ग के पुरुषों के मुकाबले विपरित लिंग के आर्कषक सदस्य के साथ बातचीत करना ज्यादा ही आसान है। हालांकि ये बात भी सामने आई की महिला और पुरुष चाहे अमीर हो या गरीब वो हमेशा आर्कषक साथी के चयन को ही उत्सुक होते हैं। प्रोफेसर चान ने बताया कि अमीर पुरूष अपनी साथी के शारीरिक आर्कषण को ज्‍यादा महत्व देते हैं और कम पैसे वाले पुरुषों की तुलना में वे शॉर्ट टर्म रिलेशनशिप के प्रति अधिक उत्सुक होते हैं। हालांकि किसी रिश्ते में पड़ी महिला के लिए अमीर होने से उनके लॉन्‍ग टर्म रिलेशनशिप पर किसी भी तरह का असर नहीं पड़ता है।
नई जानकारियां मिली
ये अध्‍ययन एक खास संस्‍कृति तक ही लिमिटेड है, लेकिन इससे मानव संसर्ग के बारे में कई लनई जानकारियां प्राप्‍त हुई हैं। इस अध्‍ययन को फ्रंटियर इन साइकोलॉजी में प्रकाशित किया गया है। चान को उम्‍मीद है कि उनका ये अध्‍ययन बाकी संस्‍कृतियों में भी सच साबित होगा क्‍योंकि सभी संस्‍कृती के लोगों का साथी ढूंढने का तरीका लगभग एक जैसा ही होता है।

Relationship News inextlive from Relationship Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.