पीएम इमरान खान इनको बनाना चाहते हैं पाकिस्तान का राष्ट्रपति

2018-08-19T10:35:26+05:30

प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने एक खास व्यक्ति को पाकिस्तान का राष्ट्रपति बनाने का मन बनाया है।

इस्लामाबाद (पीटीआई)। पाकिस्तान में प्रधानमंत्री के बाद अब नए राष्ट्रपति को भी चुनने का समय आ गया है। देश के नवनिर्वाचित पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शनिवार को एक अधिकारिक बयान जारी किया। इसके मुताबिक, पार्टी के अनुभवी सांसद डॉ. आरिफ अलवी को पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नामित किया गया है। बता दें कि पाकिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने गुरुवार को ऐलान किया था कि देश में राष्ट्रपति चुनाव 5 सितम्बर को आयोजित किया जायेगा।
2006 से 2013 तक पार्टी के महासचिव
पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, 'राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की तरफ से उम्मीदवार के रूप में डॉ. आरिफ अलवी को नामित किया गया है।' 69 वर्षीय आरिफ, पेशे से एक दांत के डॉक्टर हैं और ये पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से भी एक है। उन्होंने 2006 से 2013 तक पार्टी के महासचिव के रूप में काम किया है। आरिफ ने पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में एनए-247 (कराची) सीट पर जीत हासिल की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे पहले वे 2013 के आम चुनाव में भी नेशनल असेंबली के सदस्य चुने गए थे।

संसद के सदस्य चुनते हैं राष्ट्रपति

बता दें कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति को संसद के सदस्यों और चार प्रांतीय असेंबली द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से निर्वाचित किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार 27 अगस्त तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं और उम्मीदवारों की अंतिम सूची 30 अगस्त को जारी की जाएगी। मतदान फेडरल संसद और प्रांतीय असेंबली की बिल्डिंगों में आयोजित किया जायेगा। पाकिस्तान में, राष्ट्रपति को संघ का प्रतिक और राज्य का प्रमुख माना जाता है। वहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की सिफारिशों पर सभी शक्तियों का उपयोग कर सकते हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के लिए इन रास्तों से गुजरे इमरान खान

इमरान खान बने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री, राष्टपति भवन में ली पद की शपथ


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.