इमरान खान बने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री राष्टपति भवन में ली पद की शपथ

2018-08-18T12:17:11+05:30

इमरान खान पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं। इस पद के लिए उन्होंने राष्ट्रपति भवन में शपथ ली।

इस्लामाबाद (पीटीआई)। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के नए और 22वें प्रधानमंत्री बन गए हैं। इस्लामाबाद में ऐवान-ए-सदर (राष्ट्रपति भवन) में राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने एक सामान्य समारोह के बीच 65 वर्षीय इमरान को शपथ दिलाई। इमरान के शपथ समारोह में उनकी तीसरी पत्नी बुशरा मनेका भी शामिल रहीं। बुशरा के अलावा समारोह में पाक आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बजवा, पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू, रमीज राजा, पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वासिम अकरम समेत कई खास गेस्ट उपस्थित रहे।
इमरान को मिले 176 वोट
शपथ समारोह से ठीक एक दिन पहले यानी कि शुक्रवार को पाक नेशनल असेंबली में इमरान खान को प्रधानमंत्री चुना गया था। बता दें कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी को आम चुनाव में 176 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को सिर्फ 96 वोट मिले। गौरतलब है कि पाकिस्तान के नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं, किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 172 सीटों की जरूरत होती है।
आरक्षित और अल्पसंख्यक सीट का मिला फायदा
बता दें कि इमरान की पार्टी पीटीआई पकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में 116 सीटें जीतकर देश की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। नौ निर्दलीय उम्मीदवारों के शामिल होने के बाद पार्टी में सदस्यों की संख्या 125 हो गई। ऐसे ही इमरान को कई आरक्षित महिलाओं और अल्पसंख्यकों का समर्थन मिला और वे नेशनल असेंबली में 176 वोट हासिल कर लिए।

इमरान खान शपथ समारोह : पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकरियों से मिले सिद्धू, यात्रा को लेकर हुई बात

पाकिस्तान : 11 अगस्त नहीं बल्कि 14 अगस्त को इमरान खान ले सकते हैं शपथ

 

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.