- किसी विषय में मिले मा‌र्क्स से असंतुष्ट हैं तो मार्च में मिलेगा अपग्रेडेशन का मौका

ALLAHABAD: सीबीएसई की परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थी जिन्होंने 33 फीसदी से कम अंक हासिल किए हैं। उन्हें निराश होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि ऐसे परीक्षार्थियों के पास अभी खुद को इम्प्रूव करने का मौका होगा। सीबीएसई आगामी 16 जुलाई को एग्जामिनेशन फॉर इम्पूवमेंट ऑफ परफार्मेस का आयोजन करेगा।

33 फीसदी से कम वाले देंगे परीक्षा

सीबीएसई किसी भी परीक्षार्थी को फेल घोषित नहीं करता है। लेकिन ऐसे परीक्षार्थी जिन्हें 33 फीसदी से कम अंक हासिल होते हैं। उनके रिजल्ट पर ईआईओपी (इलिजिबल फॉर इम्प्रुवमेंट ऑफ परफार्मेस ) लिखकर आ जाता है। ऐसे परीक्षार्थी आगामी क्म् जुलाई को होने वाली परीक्षा देकर अपने नम्बरों को बेहतर बना सकते हैं। लेकिन यदि उन्हें इस परीक्षा में भी सफलता हासिल नहीं होती है तो वे नाट इलिजिबल घोषित हो जाएंगे। जिसका मतलब होगा कि उन्हें दोबारा से क्0वीं की पढ़ाई करनी होगी।

मार्च में मिलेगा अपग्रेडेशन का मौका

वहीं ऐसे परीक्षार्थी जो कई विषयों में मिले अपने नम्बरों से संतुष्ट नहीं है उन्हें अपग्रेडेशन का मौका मिलेगा। सब्जेक्ट वाइज अपग्रेडेशन के लिए वे मार्च में होने वाली परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स प्राईवेट या रेग्युलर दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive