- समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने दिए निर्देश

- 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की भी कही बात

GORAKHPUR: आयुष्मान भारत में लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड दिलाया जाए और डॉक्टर्स की प्रेजेंस सेंट-परसेंट सुनिश्चित की जाए। जो भी अपने काम में लापरवाही बरतता है, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। एंबुलेंस सर्विस का रिस्पॉन्स टाइम अभी 20 मिनट है, इसे घटाकर 15 मिनट किया जाए, जिससे जान बचाने की संभावना को बढ़ाया जा सके। यह निर्देश सिंचाई/प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह ने आयुक्त सभागार में अधिकारियों की बैठक करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में दो मुख्य बिंदु हैं, एक विकास तथा दूसरा सुरक्षा। इन दोनों बिंदुओं पर सरकार बहुत ही संवेदनशील है। लोगों को अच्छी सड़क, विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना मुख्य उद्देश्य है। इसमें किसी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

अपने काम की खुद करें समीक्षा

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जल्द ही 2018 खत्म हो जाएगा। सभी अधिकारी किए गए काम की खुद समीक्षा करें और यह देखें कि कहां पर कमियां थीं और उसको दूर कर विकास कार्यो को तेजी से कराएं। विभिन्न कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि थाना समाधान दिवस और समाधान दिवस में मिलने वाली शिकायतों का गुणवत्ता के साथ निस्तारण किया जाए। प्रभारी मंत्री ने तहसीलों में 22 घंटे और नगर क्षेत्र में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने छात्रवृत्ति, पेंशन वितरण की भी समीक्षा की। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि गांवों में खराब पड़े हैंडपंपों को रिबोर कराया जाए। जिला कृषि अधिकारी को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में विशेष ध्यान देकर अधिक से अधिक किसानों की फसलों का बीमा कराने के निर्देश दिए।

कान्हा उपवन का औचक निरीक्षण

इस मौके पर उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद में बायोमैट्रिक से खाद्यान्न वितरण कराना सुनिश्चित करें। नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि साफ-सफाई पर खास ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए जरूरी व्यवस्थाएं की जाएं। प्रभारी मंत्री ने धान खरीद, खाद बीज की उपलब्धता, एक जिला एक उत्पाद आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने गड्ढों को भी लगातार भरते रहने के निर्देश दिए। कैंट थाने व महेवा में बन रहे कान्हा उपवन का भी औचक निरीक्षण कर कार्यो की गुणवत्ता को देखा। कान्हा उपवन के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि कान्हा उपवन का कार्य मार्च तक पूर्ण हो जाएगा। बैठक में डीएम के विजयेंद्र पांडियन, एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता, सीडीओ अनुज सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive