नीति आयोग की बैठक में CM योगी ने गिनाई तरक्की इन क्षेत्रों में प्रदेश ने मारी बाजी

2018-06-18T11:58:59+05:30

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में रविवार को कल्चरल सेंटर राष्ट्रपति भवन के सभागार में नीति आयोग की शासी परिषद की चतुर्थ बैठक हुई। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे की तरक्की का खाका पेश किया।

दुग्ध, गेहूं, गन्ना और आलू उत्पादन में राज्य का पहला स्थान
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार को नई दिल्ली में कल्चरल सेंटर राष्ट्रपति भवन के सभागार में नीति आयोग की शासी परिषद की चतुर्थ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे की तरक्की का खाका पेश किया। मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि राज्य सरकार 'सबका साथ सबका विकास' की अवधारणा पर प्रदेश को स्वच्छ, स्वस्थ, समर्थ तथा सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिये संकल्पित है। जनता की खुशहाली के लिये राज्य सरकार द्वारा 'साफ  नीयत, सही विकास' के संकल्प को साकार किया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि किसानों के लिये बाजार को व्यापक और प्रतिस्पर्धी बनाने के लिये ई-नाम योजना प्रदेश की 100 मण्डी समितियों में लागू गयी है, जो देश में सर्वाधिक है। देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में यूपी की भागीदारी 20 प्रतिशत है। दुग्ध, गेहूं, गन्ना और आलू उत्पादन में राज्य का देश में पहला स्थान है।
आवासों का निर्माण कराकर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया
प्रदेश में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन को संचालित करने के लिये प्रस्तावित योजना को इन्श्योरेन्स मॉडल पर चलाये जाने का फैसला लिया गया है। इससे प्रदेश के लगभग 1।18 करोड़ परिवारों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ सुलभ होगा। इज्जतघर (शौचालय) निर्माण में यूपी का देश में प्रथम स्थान है। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजनाएं ग्रामीण के अंतर्गत यूपी ने गत वर्ष में 8.85 लाख स्वीकृत आवासों का निर्माण कराकर देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं शहरी योजना के अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों में गतवर्ष में 3 लाख 58 हजार आवासों की स्वीकृति भारत सरकार से प्राप्त हो चुकी है और एक लाख आवासों का निर्माण किया जा रहा है। इस योजना में भी राज्य ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा यूपी में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर की स्थापना के लिये आभार व्यक्त करते हुये कहा कि यह प्रदेश के विकास को एक नई दिशा देगा। इससे बुंदेलखंड का पिछड़ापन और आर्थिक गरीबी दूर होगी।
ढाई लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना
इसमें लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है और ढाई लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। प्रदेश सरकार ने लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किमी लंबाई वाले 6-लेन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण का निर्णय लिया है। बुंदेलखंड क्षेत्र को जोडऩे के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे परियोजना के निर्माण का निर्णय लिया गया है। यूपी में जेम पोर्टल से विभिन्न विभागों द्वारा अब तक 699.94 करोड़ रुपये की कुल खरीदारी हो चुकी है, जो आज पूरे देश में द्वितीय स्थान पर है। यूपी स्टेट जेम पूल एकाउण्ट सफलतापूर्वक संचालित करने वाला देश का प्रथम राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री एवं अन्य सभी महानुभावों को प्रयाग कुंभ-2019 में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि इसका आयोजन 6 वर्ष के अंतराल पर हो रहा है।

सुहाना होगा मौसम : जल्द ही सक्रिय होगा दक्षिण-पश्चिमी मानसून , इन राज्यों में होगी बारिश

गजब था दिमाग : 18 जून को शकुंतला ने कंप्यूटर से भी पहले सवाल हल कर बनाया था ये रिकाॅर्ड


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.