लोकसभा चुनाव 2019 चौथे चरण में भी कम नहीं दागी और करोड़पति प्रत्याशी

2019-04-26T09:01:17+05:30

सूबे में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में अपनी दावेदारी पेश करने वाले उम्मीदवारों में दागियों और करोड़पतियों की कमी नहीं है। शुरुआती तीन चरणों की तरह ही चौथे फेस में भी बाहुबल और धनबल वाले प्रत्याशियों का बोलबाला है। जानें किस पार्टी के कितने प्रतिशत कैंडिडेट्स का नाम इस लिस्ट में शामिल है

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) व यूपी इलेक्शन वॉच ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर उतरे 152 प्रत्याशियों में से 145 उम्मीदवारों के एफिडेविट का एनालिसिस किया तो यह हकीकत सामने आई। रिपोर्ट के मुताबिक 145 उम्मीदवारों में से 31 (21) फीसद उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है जिनमें से 26 उम्मीदवारों (18) फीसद पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है। इनमें 58 फीसद बीजेपी, 17 फीसद कांग्रेस, 38 प्रतिशत प्रगतिशील समाजवादी पार्टी, 33 प्रतिशत बसपा, 43 फीसद सपा के प्रत्याशी है।

क्च145 में से 57 उम्मीदवार करोड़पति

क्चएडीआर के मुताबिक चौथे चरण के 145 में से 57 उम्मीदवार (39) फीसद उम्मीदवार करोड़पति है। इनमें बीजेपी के 100 फीसद, कांग्रेस के 92 फीसद, बसपा-सपा के 86 फीसद, प्रसपा के 88 फीसद और निर्दलीय 19 फीसद है। झांसी सीट से बीजेपी प्रत्याशी अनुराग शर्मा अधिकतम संपत्ति वाले स्थान पर पहले नंबर पर है, जिनकी संपत्ति 124 करोड़ से अधिक है। उन्नाव से कांग्रेस प्रत्याशी अनु टंडन दूसरे स्थान पर है जिनकी संपत्ति 81 करोड़ से अधिक है। तीसरे नंबर पर कानपुर सीट से शिवसेना प्रत्याशी बलवीर सिंह चंदेल हैं जिनकी संपत्ति 66 करोड़ से अधिक है। वहीं 6 उम्मीदवारों ने अपना पैन घोषित नहीं किया है तो 8 उम्मीदवारों ने अपनी वार्षिक आय 50 लाख से ज्यादा घोषित की है। इसके अलावा सबसे कम सम्पत्ति वाले उम्मीदवार खीरी सीट से भारतीय शक्ति चेतना पार्टी की वंदना गुप्ता हैं जिनकी कुल संपत्ति मात्र 17,000 रुपये है। हरदोई से निर्दलीय प्रत्याशी भैया लाल ने अपनी कुल संपत्ति केवल 20,500 बताई है।  तीसरे नंबर पर मिश्रिख से राष्ट्रवादी श्रमजीवी दल के नरेंद्र कुमार हैं जिनकी संपत्ति केवल 40,000 रुपये है।
क्च61 फीसद उम्मीदवार ग्रेजुएट
क्चइसके अलावा 37 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं से 12वीं के बीच घोषित की है। जबकि 61 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी योग्यता ग्रेजुएट या उससे ज्यादा बताई है। दो उम्मीदवारों ने अपनी योग्यता निरक्षर घोषित की है, दो उम्मीदवारों ने अपनी योग्यता साक्षर बताई है। वहीं 61 फीसद उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 38 प्रतिशत उम्मीदवारों ने अपनी आयु 50 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है। चौथे चरण में 18 महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं।

क्चएक फीसद दागियों की बढ़ोतरी

क्चएडीआर के मुताबिक चौथे चरण के एनालिसिस में सामने आया कि तीसरे चरण के सापेक्ष अपराधियों के प्रतिशत में 1 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है। शैक्षणिक योग्यता में अन्य तीन चरणों के सापेक्ष बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। एडीआर का मानना है कि चुनाव आयोग, सुप्रीम कोर्ट एवं सामाजिक संगठनों के तमाम प्रयासों के बाद भी बाहुबली और धनबलियों के प्रतिशत में गिरावट नहीं आ रही है, जो लोकतंत्र के लिए घातक है।
क्चइन सीटों पर होना है चुनाव
क्चअकबरपुर, इटावा, हमीरपुर, खीरी, शाहजहांपुर, कन्नौज, फर्रुखाबाद, हरदोई, उन्नाव, जालौन, कानपुर, झांसी और मिश्रिख।
क्चटॉप फाइव दागी प्रत्याशी
क्च1। उन्नाव से भाजपा प्रत्याशी स्वामी सच्चिदानंद हरी साक्षी चार केस के साथ पहले स्थान पर, उन पर 14 गंभीर धाराएं लगी है।
2। फर्रुखाबाद से प्रसपा प्रत्याशी उदय पाल सिंह दस केस के साथ दूसरे स्थान पर हैं। उन पर 10 गंभीर धाराएं लगी है।
3। कानपुर से सभी जन पार्टी प्रत्याशी आलोक कुमार 5 केस के साथ तीसरे स्थान पर हैं। उन पर 10 गंभीर धाराएं लगी है।
4। कन्नौज से भाजपा प्रत्याशी सुब्रत पाठक पर 11 केस हैं। उन पर 9 गंभीर धाराएं लगी है।
5। कन्नौज से एसएचएस के प्रत्याशी आनंद विक्रम सिंह पर नौ केस हैं और 9 गंभीर धाराएं लगी हैं।
क्चटॉप फाइव करोड़पति प्रत्याशी
नाम                   सीट            पार्टी       कुल संपत्ति    
क्चअनुराग शर्मा      झांसी          भाजपा      124.30 करोड़
अन्नू टंडन            उन्नाव          कांग्रेस       81.60 करोड़
बलबीर सिंह चंदेल   कानपुर         शिवसेना    66.63 करोड़
मनोज अग्रवाल       फर्रुखाबाद      बसपा      54.78 करोड़
अरुण शंकर शुक्ला    उन्नाव            सपा       45.83 करोड़   
PM Narendra Modi Road show Live: बनारस में रोडशो के बाद गंगा आरती में शामिल हुए पीएम मोदी
लोकसभा चुनाव 2019 : छठवें चरण में झारखंड की चार सीटों पर होगा मतदान, कीर्ति आजाद को ये भाजपाई देंगे टक्कर
क्चफैक्ट फाइल
क्च- 37 प्रतिशत उम्मीदवार 12वीं तक ही शिक्षित
- 61 फीसद उम्मीदवार ग्रेजुएट या इससे ज्यादा
- 61 फीसद उम्मीदवारों की उम्र 50 साल से कम
- 18 महिलाएं भी चौथे चरण के चुनाव मैदान में
- 07 उम्मीदवारों के एफिडेविट का एनालिसिस नहीं


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.