रोक के बाद भी नहीं छूट रहा स्मार्टफोन प्रेम

2019-03-14T06:00:52+05:30

यूपी बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन में स्मार्टफोन के यूज पर बोर्ड ने लगाया था ब्रेक

बोर्ड के निर्देश के बाद भी मूल्यांकन केन्द्रों पर धड़ल्ले से स्मार्टफोन का हो रहा यूज

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन को लेकर इस बार विशेष सर्तकता बरती जा रही है। यही कारण था कि लास्ट इयर कापियों के वॉट्सअप पर वायरल होने की घटना को देखते हुए इस बार मूल्यांकन केन्द्रों पर परीक्षकों के स्मार्ट फोन यूज करने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई। बोर्ड की पाबंदी के बाद भी टीचर्स का स्मार्टफोन के प्रति प्रेम कम होने का नाम नहीं ले रहा है। टीचर्स लगातार स्मार्टफोन का यूज कर रहे हैं।

धड़ल्ले से कर रहे यूज

सिटी में मूल्यांकन के लिए बनाए गए सभी सात केन्द्रों पर टीचर्स की तरफ से स्मार्टफोन का प्रयोग किया जा रहा है। बोर्ड का निर्देश था कि कोई भी टीचर स्मार्ट फोन लेकर मूल्यांकन केन्द्र पर नहीं जाएगा। यदि कोई टीचर जाता भी है तो वह अपना स्मार्ट फोन केन्द्र व्यवस्थापक के पास मूल्यांकन अवधि तक जमा करा देगा। इस बारे में केन्द्र व्यवस्थापक भी टीचर्स पर प्रेशर बनाने में खुद को असमर्थ बता रहे हैं। उनका कहना है कि टीचर्स पर अधिक प्रेशर नहीं बनाया जा सकता। बोर्ड के निर्देश के बारे में सभी को जानकारी है। ऐसे में उन्हें खुद ही निर्देश का पालन करना चाहिए।

मूल्यांकन केन्द्रों पर अव्यवस्थाएं

बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन में अव्यवस्थाओं का भी अंबार है। टीचर्स को पानी पिलाने के लिए कई केन्द्रों पर पर्याप्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ही नहीं हैं। क्लास रूम के बाहर रखे गैलन से टीचर्स खुद ही पीने के लिए पानी मग से निकालते हैं। इस बारे में भी केन्द्र व्यवस्थापक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की कमी का रोना रोते हैं।

वर्जन

मूल्यांकन केन्द्रों पर निर्देशों के पालन में लापरवाही की शिकायत मिली है। बुधवार को सभी जिलों के डीआईओएस को रिमाइंडर भेजा गया है। ताकि निर्देशों का पालन कराया जा सके.

नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड

- - - - - - - -

3,23,491 कापियों जांची गई

बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है। सिटी में रविवार से सात केन्द्रों पर शुरू हुए मूल्यांकन में बुधवार की शाम तक कापियों के चेकिंग का आंकड़ा 3,23,491 तक पहुंच गया। बुधवार को मूल्यांकन की गई कापियों की संख्या 1,03,341 रही। इसमें राजकीय इंटर कालेज में 54405, राजकीय बालिका इंटर कालेज 79005,भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कालेज 67623, अग्रसेन इंटर कालेज 31457, क्रास्थवेट ग‌र्ल्स इंटर कालेज 36,568, डॉ। केएन काटजू इंटर कालेज 35,388 और केपी इंटर कालेज में अब तक 19045 कापियों के मूल्यंाकन का कार्य पूरा किया जा चुका है.

inextlive from Allahabad News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.