- एक जुलाई को मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से डायरेक्टर से इंट्रैक्शन करेंगे

- देश का पहला आईआईटी होगा जहां पर फ्लेक्सिबल इलेट्रानिक्स सेंटर बनेगा

KANPUR:

आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रानिक्स फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स सेंटर का शुभारंभ प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी फ‌र्स्ट जुलाई को करेंगे। प्राइम मिनिस्टर दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग करके आईआईटी के फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स सेंटर के बारे में एक्सपर्ट से बात करेंगे साथ ही वे डायरेक्टर से भी सेंटर के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। आईआईटी देश का पहला आईआईटी होगा। जहां पर करोड़ों की लागत से इलेक्ट्रानिक्स फ्लेक्सिबल सेंटर बनाया जा रहा है।

सेंटर डेवलपमेंट में 133 करोड़ का खर्च

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में बनाए जाने वाले फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स सेंटर का निर्माण में करीब 133 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें करीब 20 करोड़ रुपए आईआईटी अपने रिसोर्स से जुटा रहा है। सेंट्रल गवर्नमेंट का इलेक्ट्रानिक्स एण्ड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट इस सेंटर को डेवलप करने में मेजर फंडिंग कर रहा है।

देश का पहला सेंटर होगा

आईआईटी की प्रो। डॉ। मोनिका कटियार व डॉ। दीपक गुप्ता इस सेंटर का कामकाज देख रहे हैं। सेंटर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। करीब एक साल में सेंटर बन कर तैयार हो जाएगा। अभी तक फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स की फील्ड में देश के किसी भी शैक्षणिक संस्थान में सेंटर नहीं बना है।

सेंटर में स्टूडेंट्स भी काम करेंगे

सेंटर सोलर सेल्स और सोलर पैनल पर फोकस किया जाएगा। डिस्प्ले यूनिट पर भी जोर रहेगा। इसके अलावा हाई प्योरिटी फैब्रीकेशन लैब भी डेवलप की जाएगी। सेन्टर में सेंसर्स का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इस तरह के प्रोडक्ट बनाए जाएंगे जो फोल्ड करके पॉकेट में रखे जा सकते हैं। सेंटर में व‌र्ल्ड क्लास रिसर्च पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए बेस्ट रिसर्च स्कॉलर का चयन किया जाएगा। अभी सेंटर का कामकाज सैमटेल सेंटर से किया जा रहा है।

सेंटर का इन्फ्रास्ट्राक्चर व‌र्ल्ड क्लास

फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स सेंटर का इन्फ्रास्ट्राक्चर व‌र्ल्ड क्लास का बनाया जाएगा। लैब्स इस तरह की होंगी वहां पर कहीं कोई पॉल्यूशन न हो। सेंटर में रिसर्च स्कॉलर को काम करने का मौका मिलेगा। रिजल्ट बेस रिसर्च पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। सेंटर के निर्माण में इन्वायरमेंट का पूरा ख्याल रखा जाएगा। चीफ टेक्नोलॉजी आफिसर की नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा चार टेक्नोलॉजी आफिसर और होंगे।

'आईआईटी में देश का पहला फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रानिक्स सेंटर बनाया जा रहा है। इसका शुभारम्भ प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी 1 जुलाई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे। वह सेंटर में होने वाले काम के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।

प्रो। इन्द्रनील मान्ना, डायरेक्टर आईआईटी

Posted By: Inextlive