- राजधानी के आवासीय कॉम्प्लेक्स ऑरेंज कैसल में काला धन खपाने की आशंका

- 25 करोड़ बोगस लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के साथ भारी मात्रा में मिली नकदी व ज्वेलरी

एक्शन

8.30 बजे सुबह से कार्रवाई

- 31 टीमों ने की छापेमारी

- 18 वारंट लेकर लखनऊ और कानपुर में रेड

- 29 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी

रुष्टयहृह्रङ्ख : नए साल के तीसरे ही दिन आयकर विभाग की भारी-भरकम टीम की दस्तक से लखनऊ और कानपुर सहित आसपास के जिलों के कारोबारियों में गुरुवार को अफरातफरी मच गई। आयकर अधिकारियों को तलाश तो राजधानी के गोमतीनगर विस्तार स्थित आवासीय प्रोजेक्ट ऑरेंज कैसल में काला धन खपाने वालों की थी लेकिन, इस कोशिश में उनके हाथ लखनऊ के एक बड़े मिठाई कारोबारी से लेकर कानपुर में पान मसाला की फ्रेंचाइजी कंपनी तक पहुंच गए।

भारी मात्रा में नकदी बरामद

लखनऊ, कानपुर व उन्नाव के 29 ठिकानों पर देर रात तक जारी जांच में 25 करोड़ रुपये से अधिक के बोगस लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के साथ ही भारी मात्रा में नकदी और ज्वेलरी बरामद कर ली गई है। आयकर के प्रधान निदेशक जांच अमरेंद्र कुमार ने बताया कि ऑरेंज कैसल प्रोजेक्ट के निर्माण में शामिल चार ग्रुप से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापा डाला जा रहा है। इसमें लखनऊ स्थित एक इंफ्रावेंचर कंपनी व स्वीट हाउस तथा कानपुर स्थित दो कंपनियों से जुड़े तीन लोगों के आवास व कार्यालय सहित कई ठिकाने शामिल थे।

नोटबंदी के समय 24 करोड़ कराए थे जमा

आयकर अधिकारियों ने बताया कि पान मसाले की फ्रेंचाइजी से जुड़े कानपुर के जिन दो लोगों के यहां जांच की जा रही है, उनमें से एक ने नोटबंदी के दौरान बैंक में करीब 24 करोड़ रुपये जमा कराए थे। छापे के दौरान भी गुरुवार को इनके यहां से 25 करोड़ रुपये का बोगस लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के दस्तावेज बरामद हुए। 29 ठिकानों पर छापों के लिए आयकर विभाग ने करीब सात सौ कार्मिकों की टीमें बनाई थीं और 18 वारंट जारी किए थे। इन सभी लोगों के ठिकानों पर देर रात तक आयकर विभाग की कार्रवाई जारी थी। इन सभी ठिकानों से करोड़ों रुपये की नगदी, जेवरात, संपत्तियों के दस्तावेज और शेयर्स बरामद किए जा चुके थे। आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक छापेमारी की कार्रवाई शुक्रवार रात तक जारी रहेगी, जिसके बाद कुल टैक्स चोरी और बरामद रकम व जेवरात का पता लग सकेगा। फिलहाल कई ठिकानों पर नोट काउंटिंग मशीनों के साथ जेवरात की कीमत का आंकलन करने को वैल्यूअर भेजे गये हैं।

बॉक्स

फिल्मों की तरह बनाए घर

ऑरेंज कैसल प्रोजेक्ट के निर्माण में शामिल चार ग्रुप से जुड़े लोगों चारों साझेदारों के आवास पर छापेमारी के दौरान आयकर विभाग के अफसर भी दंग रह गये। फिल्मी अंदाज में बनाए गये इन घरों में आधुनिक सुविधाओं के साथ लग्जरी सामान बहुतायत में मिला है। साथ ही करोड़ों रुपये के जेवर भी पाये गये जिनकी पुराने आयकर रिटर्न में कोई जिक्र नहीं है। जांच अधिकारी इसकी पड़ताल कर रहे थे। यही वजह है कि आयकर विभाग के अधिकारी अभी गहनता से जांच करने के बाद ही कुल बरामदगी के बारे में जानकारी देने की बात कह रहे हैं। इसके अलावा बड़े पैमाने पर बेनामी संपत्तियों के पता लगने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है।

Posted By: Inextlive