-लगातार हो रही चोरियों पर नहीं लगा पा रहे लगाम

-मार्केट के बीच में जटेपुर पुलिस चौकी, होती गश्त

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

शहर के अंदर चोरियों पर लगाम कसने में पुलिस नाकाम रही है. शहर के मेन मार्केट गोलघर में एक साथ कई दुकानों का ताला टूटना पुलिस की मुस्तैदी पर सवाल खड़े करने लगा है. शुक्रवार रात जहां चोरों ने हाथ साफ किया. वहीं, तीन मई की रात भी तीन दुकानों से ताला तोड़कर चोर नकदी और ज्वेलरी समेट ले गए थे. सीओ कैंट ने बताया कि चोरियों की रोकथाम के लिए एक स्पेशल टीम गठित की गई है. रात में रोजाना उनसे रिपोर्ट ली जाएगी.

लगातार 10 दुकानों में हुई चोरी

गोलघर शहर का सबसे फेमस मार्केट है. यहां की सुरक्षा के लिए कैंट थाना की जटेपुर पुलिस चौकी बनाई गई है. मार्केट में ज्यादातर बिजनेसमैन ने अपनी-अपनी दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. कई दुकानों की सुरक्षा के लिए प्राइवेट गार्ड भी रखे गए हैं. लेकिन इसके बाद भी लगातार दुकानों के ताले टूट जा रहे हैं. दो मई की रात तीन दुकानों का ताला तोड़कर चोरों ने नकदी और सामान उड़ दिया था. गणेश चौराहे के पास हुई चोरी की जानकारी होने पर व्यापारी सकते में आ गए थे. तब लोगों ने पुलिस से सुरक्षा बढ़ाने की मांग उठाई. लेकिन इसके बाद भी कोई उपाय नहीं किया गया. शुक्रवार रात चोरों ने दोबारा सात दुकानों के ताले तोड़ डाले. जलकल बिल्डिंग के फ‌र्स्ट फ्लोर पर स्थित सात दुकानों का ताला तोड़कर नकदी और ज्वेलरी लेकर चोर फरार हो गए.

आगे चलता रास्ता, पीछे से चोर ले जाते सामान

गोलघर मार्केट में रात के समय दुकानें बंद होने के बाद भी आवाजाही होती है. करीब रात भर वाहन चलते रहते हैं. लेकिन बाजार के पीछे खाली भूमि और अन्य जगहों की कोई निगरानी नहीं होती. इसलिए चोर पीछे की तरफ से आकर दुकानों को निशाना बनाते हैं. पुलिस का कहना है कि सामने से गश्त होती रहती है. लेकिन पिछले हिस्से में पुलिस या दुकानदारों के सुरक्षा गार्ड ध्यान नहीं देते.

गश्त के लिए बनेगी स्पेशल पुलिस टीम

शहर में लगातार हो रही चोरियों से परेशान पुलिस अधिकारी गश्त के लिए स्पेशल टीम गठित करने की तैयारी में जुटे हैं. सीओ ने बताया कि हॉक दस्ता के कांस्टेबल गश्त करते हैं. लेकिन रात में गश्त के लिए अलग से टीम बनाई जाएगी. टीम में शामिल कांस्टेबल हूटर बजाते हुए गश्त करेंगे. गली-मोहल्लों और सुनसान जगहों पर भी पुलिस का मूमवेंट बढ़ाया जाएगा. खास बात यह है कि रात में घूमने वाले लोगों की चेकिंग पुलिस करेगी. कोई वाजिब वजह सामने न आने पर पुलिस टीम संदिग्धों को थाने पहुंचा देगी.

ये उपाय करेगी पुलिस

- चोरी रोकने के लिए स्पेशल पुलिस टीम गश्त करेगी.

- हॉक दस्ता भी रात में मोबाइल रहेगा. हूटर बजाकर निगरानी करेंगे.

- रात में आवागमन करने वाले लोगों से पुलिस टीम पूछताछ करेगी.

- दुकानों की निगरानी के लिए ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

- सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल मोबाइल आधारित होगा ताकि व्यापारी उसे देख सकें.

- रात में दुकानों के बाहर किसी को भी सोने नहीं दिया जाएगा. उनको रैन बसेरों में भेजा जाएगा.

वर्जन

गोलघर में हुई चोरी की घटना का पर्दाफाश जल्द ही कर लिया जाएगा. पुलिस टीम को लगा दिया गया है. गोलघर सहित अन्य बाजारों में चोरी रोकने के लिए पुलिस की स्पेशल टीम बनाई जाएगी.

प्रभात राय, सीओ कैंट

Posted By: Syed Saim Rauf