भारतआॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए ये पांच मैच कभी नहीं भूल सकते आप

2018-11-17T12:55:11+05:30

टीम इंडिया शुक्रवार को दो महीने के दौरे पर आॅस्ट्रेलिया रवाना हो गर्इ। भारत वहां टी20 वनडे आैर टेस्ट सीरीज खेलेगा। मगर क्या आपको पता है दोनों देशों के बीच वो पांच मुकाबले कौन से हैं जो हमेशा किए जाते हैं याद

कानपुर। भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच बड़ी जंग की शुरुआत 21 नवंबर से हो रही। टीम इंडिया यहां तीन टी-20, चार टेस्ट आैर तीन वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इस महामुकाबले के लिए आॅस्ट्रेलिया रवाना हो गए। दर्शकों को दोनों टीमों के बीच एक बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। वैसे आपको बता दें भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के पांच मैच एेसे हैं जो भुलाए नहीं भूलते।

1. मंकीगेट स्‍कैंडल

भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच सबसे चर्चित मैच साल 2008 में खेला गया था। तब भारतीय टीम टेस्ट सीरीज खेलने आॅस्ट्रेलिया गर्इ थी। सिडनी में खेला गया वो टेस्ट खेल से ज्यादा विवादों के चलते सुर्खियों में रहा। आॅस्ट्रेलियार्इ खिलाड़ी साइमंड्स आैर भारतीय गेदबाज हरभजन के बीच तीखी नोंक-झोंक हुर्इ थी। साइमंड्स ने भज्जी पर नस्लीय कमेंट करने का आरोप भी लगाया। साइमंड्स का कहना था कि हरभजन ने उन्‍हें 'मंकी' बुलाया था। इसके लिए उन पर लेवल 3 के चार्ज लगाए गए। उन्हें तीन टेस्ट मैचों के लिए बैन किया गया और 50 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया। हरभजन पर बैन लगने से टीम इंडिया के कई खिलाड़ी नाराज हुए। बाद में सचिन तेंदुलकर की गवाही के बाद जज हेनसन ने हरभजन पर लगा बैन हटा लिया। इस विवाद के बाद दोनों टीमों में जबर्दस्त तनाव पैदा हो गया था। बाद में साइमंड्स को अपना आरोप वापस लेना पड़ा।
2. इंग्‍लिश में बोल
जनवरी 2015 में भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे पर थी। एमसीजी में दोनों टीमों के बीच वनडे मैच खेला जा रहा था। यहां पर रोहित और वार्नर के बीच तू-तू मैं-मैं देखने को मिली। भारतीय टीम बैटिंग कर रही थी। रोहित शर्मा और सुरेश रैना क्रीज पर मौजूद थे। तभी रोहित ने शॉट मारा और गेंद डेविड वार्नर के पास पहुंची। वार्नर ने थ्रो फेंका लेकिन स्‍टंप्‍स पर गेंद पकड़ने वाला कोई नहीं था। जिसके चलते रोहित ने ओवरथ्रो का रन चुरा लिया। बस यही बात वार्नर को खल गई और आ गए रोहित शर्मा से लड़ने। हालांकि रोहित उस समय हिंदी में बोल रहे थे और वार्नर बार-बार कहे जा रहे थे। 'स्‍पीक इंग्‍लिश'...वार्नर के इस व्‍यवहार के चलते उनकी मैच फीस पर 50 परसेंट जुर्माना लगा दिया गया।

3. कोहली की चिट-चैट

जनवरी 2016 में एडिलेड ओवल में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच खेला जा रहा था। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी। उस वक्‍त भारतीय टीम में पांड्या जैसे नए और युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया था। बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ ने पांड्या को निशाना बनाकर बड़े शॉट लगाने शुरु कर दिए। इसके बाद स्‍िमथ और कोहली के बीच हल्‍की-फुल्‍की बहस हुई। और जब कुछ देर बार स्‍मिथ आउट हो गए, तब कोहली ने उन्‍हें चिट-चैट वाला इशारा करके मैदान से बाहर जाने को कहा। उस वक्‍त स्‍मिक कुछ न कर सके और चुपचाप बैट उठाकर पवेलियन लौट गए।

4. बल्‍लेबाज ने मारी कोहनी

साल 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया टीम भारत दौरे पर थी। बार्डर-गावस्‍कर सीरीज के दौरान गौतम गंभीर और शेन वाटसन की बहस को कोई नहीं भूल सकता। इस मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज शेन वाटसन बॉलिंग कर रहे थे। गंभीर ने शॉट मारा और वह रन लेने भाग पड़े। पहला रन लेते समय वाटसन ने गंभीर से कुछ कह दिया, बस फिर क्‍या दूसरा रन लेते समय गंभीर ने अपनी कोहनी वाटसन के सीने पर मार दी। हालांकि बाद में गंभीर ने इस एक एक्‍सीडेंट बताया लेकिन आईसीसी ने उनके ऊपर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया था।
5. सचिन पर चिल्‍लाकर दौड़े माइकल
साल 2001 में बार्डर-गावस्‍कर सीरीज के दौरान भी एक विवाद सामने आया था। सीरीज के पहले मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज माइकल स्‍लेटर और राहुल द्रविड़ के बीच कहासुनी हो गई थी। दरअसल द्रविड़ का कैच स्‍लेटर ने लिया था लेकिन थर्ड अंपायर ने इसे नॉट आउट करार दिया। बस इसी बात को लेकर स्‍लेटर पहले द्रविड़ से उलझ गए और बाद में सचिन की तरफ दौड़े और उन्‍हें भी कुछ कहने लगे। हालांकि बाद में स्‍लेटर ने दोनों से माफी भी मांग ली थी।
भारत-आॅस्ट्रेलिया टी-20 मैच में कौन मारेगा छक्के, जो सबसे ज्यादा लगाता है वो टीम से बाहर है
आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला टीम में है कि नहीं, जान तो लो


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.