-370 अभ्यर्थी फीजिकल टेक्ट में सफल घोषित हुए

- सफल अभ्यर्थियों काआज होगा मेडिकल टेस्ट

- दलालों पर नकेल कसने के लिए अहम बदलाव संभव

- आज सीधी भर्ती में शामिल होंगे पीलीभीत के अभ्यर्थी

BAREILLY: शहर में थर्सडे को सेना भर्ती मेले की शुरुआत हो गई। भर्ती रैली में पहले दिन बदायूं के करीब 13 हजार अभ्यर्थियों ने जमकर पसीना बहाया। सुबह करीब चार बजे से शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया देर शाम तक चलती रही। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के डीडीजी भर्ती उपनिदेशक एमडी चाको ने भर्ती स्थल का निरीक्षण कर भर्ती रैली का शुभारंभ किया। इसके साथ ही आर्मी भर्ती संबंधी कई जरूरी बातों पर चर्चा भी की। इस बाबत भर्ती स्थल पर आर्मी के अधिकारियों और जवानों की कड़े पहरेदारी रही। वहीं भर्ती स्थल के बाहर पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहा।

शुरू हुई जाेर आजमाइश

भरतौल ग्राउंड में थर्सडे सुबह चार बजे से ही टोकन मिलना शुरू हो गया था। इसके बाद अभ्यर्थियों का प्री हाईट टेस्ट किया गया, फिर जेआरसी टेक्निकल एरिया में अभ्यर्थियों को ट्रेड वाइज बांटकर सुबह करीब सात बजे दौड़ शुरू हुई। अभ्यर्थियों की भारी तादाद को देखते हुए एक बार में करीब तीन सौ अभ्यर्थियों की रेस कराई गई। इसके बाद मीजरमेंट, बॉयोमेट्रिक डॉक्युमेंटेशन और इंटरव्यू हुआ। मेडिकल और प्रवेश पत्र फ्राइडे को सौंपे जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि लास्ट ईयर 1600 मीटर की दौड़ का समय 6 मिनट 20 सेकंड था, लेकिन इस साल इसे 6 मिनट कर दिया गया है। इसके अलावा कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया है।

मिल सकता है दूसरा मौका

भर्ती अधिकारी के मुताबिक दौड़ के बाद अगर अभ्यर्थी को कोई समस्या नजर आती है तो वह ग्रीवांस एंड कंप्लेंट सेल में शिकायत कर सकता है। भर्ती अधिकारी के अनुसार भर्ती प्रक्रिया में भारी तादाद में अभ्यर्थी उमड़ते हैं, ऐसे में किसी के भी साथ कोई समस्या या भर्ती प्रक्रिया में हीलाहवाली का अहसास हो सकता है। ऐसे में फिजिकल टेस्ट के बाद किसी को आगे की प्रक्रिया में कमी नजर आती है तो वह तुरंत भर्ती स्थल पर बनाए गए कंप्लेंट सेल में शिकायत कर सकता है। इससे अभ्यर्थी को दोबारा मौका मिलने की संभावना है।

370 सेलेक्ट और 25 को िमला मौका

थर्सडे हुई आर्मी सीधी भर्ती रैली में बदायूं के करीब 12 हजार 900 अभ्यर्थियों ने दमखम दिखाया। देर शाम तक चली भर्ती में सैनिक जीडी, क्लर्क, तकनीक और ट्रेडमैन में करीब 370 अभ्यर्थियों ने फीजिकल टेस्ट पास किया। इन्हें फ्राइडे को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया गया है। वहीं ग्रीवांस सेल में हाईट, चेस्ट की कंप्लेंट पर अभ्यर्थियों का दोबारा री टेस्ट किया गया। वहीं डॉक्युमेंट मुहैया ना कराने वाले 25 अभ्यर्थियों को तीन दिनों के भीतर निवास प्रमाण पत्र, कैरेक्टर सर्टिफिकेट व अन्य डॉक्युमेंट्स अवलेबल कराने को कहा गया है।

12 हजार को को मिलेगा मौका

डीडीजी एमडी चाको ने बताया कि आर्मी सीधी भर्ती का रिक्रूटमेंट ईयर दो साल का होता है। इस बीच उत्तर प्रदेश के छह और उत्तराखंड के तीन आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिस के अंतर्गत करीब 16 भर्ती रैलियां आयोजित की जाती हैं। इस भर्ती में विभिन्न ट्रेड के अंतर्गत करीब 12 हजार अभ्यर्थियों को आर्मी ज्वॉइन करने का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि बरेली में दूसरी भर्ती रैली चल रही है। इससे पहले पहली भर्ती 17 अगस्त 2013 में फतेहपुर में हो चुकी है। अभी 16 और भर्ती रैलियां यूपी और उत्तराखंड में आयोजित की जाएंगी।

भर्ती प्रक्रिया में होंगे अहम बदलाव

आर्मी सीधी भर्ती प्रक्रिया में दलालों की सक्रियता के मद्देनजर एआरओ हेड ऑफिस की ओर से कई बंदोबस्त किए जा रहे हैं। इस संबंध में डीडीजी एमडी चाको ने बताया कि आगामी वर्षो की भर्ती प्रक्रिया में सबसे अहम अभ्यर्थियों के डाटा रिकॉर्ड को ऑनलाइन किया जाना है, ताकि एक क्लिक पर फर्जीवाडे़ की जांच हो सके। इसके लिए indianarmyrecruitmentorganisation के नाम से वेबसाइट डेवलप की जा रही है। वहीं ओएमआर टेस्ट फॉर्मेट की जगह कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन टेस्ट (सीबीईटी )अप्लाई किया जाएगा। साथ ही क्लर्कियल ग्रेड की भर्ती में दौड़ के बजाय कंप्यूटर टेस्ट होने के संकेत हैं। अभ्यर्थियों को भर्ती संबंधी जानकारी देने के लिए आईवीआरएस शुरू किए जाने की कवायद शुरू की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि वर्ष ख्0क्ब् की सीधी भर्ती का रिजल्ट न्यूज पेपर में पब्लिश किया जाएगा। गौरतलब है कि अभी तक रिजल्ट एआरओ ऑफिस में चस्पा किया जाता था और रिजल्ट डिक्लेरेशन की डेट पब्लिश होती थी।

Posted By: Inextlive