RANCHI: धुर्वा के जेएससीए स्टेडियम में इंडिया व ऑस्ट्रेलिया के बीच आज होने वाले वनडे मैच को लेकर स्टेडियम समेत पूरी सिटी की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 2000 महिला-पुरुष पुलिस के जवानों को मैच के दौरान सिटी समेत स्टेडियम व एंट्री प्वाइंट्स पर तैनात किया गया है। होटल रेडिशन ब्लू से निकलने के साथ ही दोनों टीमों को सुरक्षा घेरे में ले लिया जाएगा। वहीं, होटल के बाहर व अंदर की सुरक्षा भी टाइट कर दी गई है। सुरक्षा ऐसी बढ़ाई गई है ताकि परिंदा भी पर न मार सके।

इनकी हुई प्रतिनियुक्ति

हर चौक चौराहों पर भारी संख्या में पुलिस जवान को तैनात किया गया है। मैच को लेकर 20 डीएसपी, 40 इंस्पेक्टर, 84 सब-इंस्पेक्टर और 600 जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे। साथ ही सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में होटल और लॉज की जांच करने का आदेश है।

एसएसपी कर रहे मानिटरिंग

एसएसपी अनीश गुप्ता खुद सुरक्षा की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मैच को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। खिलाडि़यों के ठहरने से लेकर स्टेडियम पहुंचने तक कड़ी सुरक्षा है। मैच के दौरान जेएससीए स्टेडियम के अंदर और बाहर सुरक्षा में 700 जवान तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 200 से अधिक पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से स्टेडियम में अलग से मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। मैच के दौरान प्लेयर्स और ऑडियंस की सुरक्षा को लेकर पुलिस को एलर्ट रहने को गया है।

पुलिसकर्मियों को निर्देश

सभी को निर्देश दिया गया है कि वे ड्यूटी में सुबह आठ बजे तक पहुंच जाएं। सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से सतर्क रहें। किसी प्रकार की घटना होने पर तत्काल वरीय पुलिस अधिकारियों से संपर्क कर तत्काल कार्रवाई करें। सुरक्षा-व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा गया है। रांची पुलिस के प्रवक्ता सदर डीएसपी विकासचंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से तैयार है। सीनियर पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

मैच के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव

रांची पुलिस ने ट्रैफिक में कुछ बदलाव करते हुए नया रुट चार्ट जारी किया है। रेडिशन ब्लू होटल से जेएससीए तक ट्रैफिक जवान व पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। एसएसपी ने बताया कि खिलाडि़यों के जाने के दौरान हर चौक पर थोड़ी देर के लिए ट्रैफिक को रोका जाएगा। जैसे ही खिलाडि़यों की गाड़ी क्रॉस करेगी। उसके बाद वाहनों का परिचालन सामान्य कर दिया जाएगा।

ये सामान स्टेडियम में ले जाने पर रोक

मैच के दौरान सुरक्षा के लिहाज से पुलिस प्रशासन ने कुछ चीजों को स्टेडियम में ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है। इस प्रतिबंध के अनुसार मैच देखने आनेवाले दर्शक बोतलें, माचिस, धातु के डिब्बे, संगीत यंत्र, ज्वलनशील पदार्थ, हेडफोन व दूरबीन अपने साथ नहीं ले जा पाएंगे। इसके अलावा चार्ज एवं बिजली के यंत्र, हानिकारक गैर कानूनी खतरनाक वस्तुएं, पटाखा, हथियार, हेलमेट, बैग्स, कैमरा, सिक्के, नुकीली वस्तुएं, पेन एवं पेंसिल आदि को मैच के दौरान स्टेडियम में ले जाने पर रोक है।

Posted By: Inextlive