भारतपाक को बदलना चाहिए अपना मन तनाव खत्म कर ढूंढें एक दूसरे के लिए अवसर चीन

2019-03-08T01:09:03+05:30

चीन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को पुलवामा आतंकी हमले के बाद एक नया अध्याय शुरू करना चाहिए। उसने कहा है कि मौजूदा तनाव को खत्म करके दोनों देशों को एक दूसरे के लिए अवसर ढूंढना चाहिए।

बीजिंग (पीटीआई)। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान को पुलवामा आतंकी हमले के बाद एक नया अध्याय शुरू करना चाहिए और अपने संबंधों को लंबे समय तक ठीक रखने के लिए दोनों देशों को तनाव खत्म करके एक दूसरे के लिए अवसर खोजना चाहिए। जब चीनी विदेश मंत्री ने पूछा गया कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाक के बीच तनाव काफी बढ़ गया है तो चीन इस मसले को कैसे सुलझाएगा, इसपर उन्होंने कहा, 'हम दोनों पक्षों को सलाह दे रहे हैं कि वे अपनी स्थिति में बदलाव लाएं और अपने संबंधों को सुधारें। जब बातचीत से किसी भी मसले को सुलझाएं तो हम सहयोग के माध्यम से एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं।'
माध्यस्थ की भूमिका निभा रहा चीन
वांग ने कहा, 'चीन शुरुआत से ही दोनों को संयम बरतने की बात कर रहा है ताकि मामला बढ़ने से रोका जा सके और पता लगाया जा सके कि क्या हुआ है। हम इस मामले में मध्यस्थता की भूमिका निभा रहे हैं और दोनों देशों को बातचीत के माध्यम से मामले को हल करने की सलाह दे रहे हैं। हमें उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान हमारी बातों को समझेंगे।' बता दें कि चीन ने हाल ही में अपने वाइस फॉरेन मिनिस्टर कोंग जुआनौ को पाकिस्तान भेजा था, जहां उन्होंने भारत-पाकिस्तान के तनाव पर प्रधानमंत्री इमरान खान, आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बातचीत की थी।
भारत-पाक के बीच इस वजह से बढ़ा तनाव
बता दें कि जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 41 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इसके बाद इंडियन एयरफोर्स ने मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला कर दिया। इस हमले में करीब 300 से अधिक आतंकी मारे गए। फिर, भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया। जवाबी कार्रवाई के रूप में पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन वह इसमें नाकाम रहे। भारत ने अपनी सीमा में घुसे पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को खदेड़ कर मार गिराया। हालांकि, इस दाैरान भारत ने एक मिग 21 खो दिया। इस घटना के बाद तमाम देश भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव को कम करने में जुटे हैं।

चीन में एआई तकनीक पर आधारित दुनिया की पहली फीमेल रोबोट एंकर ने पढ़ी न्यूज

चीन में सुषमा ने कहा, पाकिस्तान ने दिया जैश-ए-मोहम्मद को छूट, पुलवामा हमला उसी का है नतीजा


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.