जब भारतपाक के बीच चल रहा था युद्घ मैदान पर खेल रहे थे वर्ल्ड कप मैच

2019-02-20T12:35:24+05:30

2019 वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान का मुकाबला होगा या नहीं इसको लेकर काफी बहस चल रही है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय क्रिकेट से जुड़े कई लोगों ने ये मैच न खेलने की बात कही थी। मगर आपको याद दिला दें 1999 में कारगिल युद्घ के दौरान भारतपाक क्रिकेट टीमें वर्ल्डकप मैच खेल रही थीं।

कानपुर। भारत बनाम पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज तो काफी सालों पहले बंद हो गई थी। मगर पुलवामा आतंकी हमले के बाद वर्ल्ड कप में भी भारत-पाक मुकाबले को रद कराने की मांग उठ रही है। भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने सोमवार को एक निजी चैनल के कार्यक्रम में कहा था कि भारत को पाकिस्तान के साथ किसी तरह के रिश्ते नहीं रखने चाहिए। 16 जून को मैनचेस्टर में भारत को पाक के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच नहीं खेलना चाहिए क्योंकि देश पहले आता है खेल बाद में। हालांकि भज्जी के इस बयान के एक दिन बाद आईसीसी ने साफ कर दिया कि वर्ल्ड कप शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और आपको बता दें आज भारत-पाक मैच को लेकर भले विवाद हो रहा मगर 1999 वर्ल्ड कप में ऐसा मौका आया था जब दोनों देशों की सेनाएं सीमा पर जंग लड़ रही थीं और क्रिकेट टीमें मैदान पर खेल रही थीं मैच।
एक साथ हुआ था कारगिल और वर्ल्ड कप
साल 1999 में क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन मई से जून के बीच किया गया था। यही समय कारगिल वाॅर का भी था। दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ चुका था। सीमा पर जहां दोनों मुल्कों की फौज एक-दूसरे पर गोली बरसा रही थी तो वहीं मैदान पर भारत-पाक क्रिकेट टीमों के बीच वर्ल्ड कप मैच खेला गया था। उस वक्त किसी ने इस मैच का विरोध नहीं किया, हालांकि ग्रुप स्टेज तक भारत-पाक की भिड़ंत नहीं हुई थी मगर सुपर सिक्स में आने के बाद 8 जून 1999 को भारत-पाक क्रिकेट टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरींं। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन थे।
मैदान पर भी हुआ भारत-पाक मुकाबला
क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, भारतीय कप्तान ने इस मैच में टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए। सबसे ज्यादा 61 रन राहुल द्रविड़ ने बनाए। वहीं अजहर ने 59 और सचिन ने 45 रन की उपयोगी पारी खेली। पाकिस्तान को ये मुकाबला जीतने के लिए 228 रन चाहिए थे, मगर भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने इतनी तूफानी गेंदबाजी की पाक बल्लेबाज मैदान पर ज्यादा देर टिक नहीं पाए। पूरी पाक टीम 180 रन पर ऑलआउट हो गई। प्रसाद ने मैच में 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे।
भारतीय टीम ही नहीं सेना भी जीती
8 जून को जहां टीम इंडिया ने पाकिस्तान को क्रिकेट मैदान पर मात दी। तो वहीं कारगिल युद्घ में भारतीय सेना ने पाक को सीमा पर धूल चटाई। 26 जुलाई को भारत ने अफिशल एनाउंस किया कि उन्होंने कारगिल पोस्ट वापस से पा ली है।

वर्ल्ड कप में नहीं रद होगा भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला, ICC ने कर दिया साफ

भारत में पाक क्रिकेटरों की फोटो हटाने से बौखलाया पाकिस्तान, दे दिया ये बयान


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.