-आम आदमी को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के टोल फ्री नम्बर 18001805299 से मिलेगी सुविधा

ALLAHABAD: अगर आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में अपना खाता खुलवाना है तो न अपनी फोटो देनी पड़ेगी और न ही दूसरा कोई डॉक्यूमेंट। बैंक का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। खाता खोलने के लिए पोस्टमैन आपके घर तक जाएगा और वहां आपको अपना आधार कार्ड दिखाना होगा। यह जानकारी चीफ पोस्ट मास्टर जनरल एमयू अब्दाली ने शुक्रवार को प्रधान डाकघर के सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि शहरी हो या ग्रामीण इलाके के आम आदमी उन्हें बैंक के टोल फ्री नम्बर 18001805299 पर खाता खोलवाने के लिए जानकारी देनी होगी। उसके बाद पोस्ट मैन घर पहुंचकर जीरो बैलेंस पर आपका खाता खोल देगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की खासियत

-जीरो बैलेंस पर खाता खोला जाएगा और अधिकतम एक लाख रुपया जमा किया जा सकता है।

-कस्टमर अगर इसके ऊपर अमाउंट जमा करता है तो उसे डाकघर के खाते से लिंक किया जाएगा।

-खाता खुलवाने के लिए सिर्फ आधार कार्ड दिखाना होगा। पोस्ट मैन आपके घर जाकर पैसा जमा करेगा और आपको जितनी जरूरत होगी निकाल कर दे भी देगा।

-चार फीसदी ब्याज दर के साथ कोई मासिक औसत राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होगी।

महत्वपूर्ण तथ्य

-इलाहाबाद रीजन के अन्तर्गत इलाहाबाद, अमेठी, प्रतापगढ़, मिर्जापुर, सुल्तानपुर व रार्बट्सगंज में बैंक की लांचिंग के पहले ही कुल सात हजार एकाउंट खोला जा चुका है।

-इलाहाबाद में प्रधान डाकघर में बैंक का मुख्यालय खोला गया है। जहां पर 28 पोस्टमैनों को स्मार्टफोन देकर उन्हें खाता खोलने का प्रशिक्षण दिया गया है।

-प्रधान डाकघर के अलावा झूंसी उप डाकघर और ब्लाक लेवल पर छतनाग, छिब्बैया व मलावा खुर्द में कुल आठ पोस्टमैनों को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया गया है। जिनके उपर टोल फ्री नम्बर के जरिए आने वालों का खाता खोलने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सांसद श्यामाचरण करेंगे लांच

प्रधान डाकघर के परिसर में शनिवार को दोपहर तीन बजे बैंक की लांचिंग की जाएगी। निदेशक डाक सेवाएं एसके राय ने बताया कि सांसद श्यामाचरण गुप्ता के द्वारा बैंक का उद्घाटन कराया जाएगा। समारोह की अध्यक्षता मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी करेंगी और सभी विधायक मौजूद रहेंगे। श्री राय ने बताया कि उद्घाटन अवसर पर एक स्पेशल डाक कवर भी रिलीज किया जाएगा।

Posted By: Inextlive